Create
Notifications

आईपीएल 2022 के लिए सभी टीमों के ग्रुप की हुई घोषणा, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स को किया गया अलग 

चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस को अलग ग्रुप में रखा गया है
चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस को अलग ग्रुप में रखा गया है
Prashant Kumar

आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए तैयारियां तेजी से शुरू हो चुकी हैं और इसी क्रम में आगामी सीजन के लिए सभी 10 टीमों के ग्रुप का ऐलान कर दिया गया है। बीसीसीआई (BCCI) ने शुक्रवार को घोषणा की कि आईपीएल की 10 टीमें प्रत्येक 14 लीग मैच खेलेंगी (7 घरेलू और 7 बाहर)। प्रत्येक टीम पांच टीमों से दो बार और शेष चार टीमों के खिलाफ केवल एक ही बार खेलती हुई नजर आएगी।

सभी 10 टीमों को दो ग्रुप में वर्गीकृत किया गया है। टीमों को दो ग्रुप में उनके आईपीएल ट्रॉफी जीतने और फाइनल खेलने के आधार पर बांटा गया है।

आईपीएल 2022 के लिए टीमों का ग्रुप इस प्रकार है :

ग्रुप Aग्रुप B
मुंबई इंडियंसचेन्नई सुपर किंग्स
कोलकाता नाइट राइडर्ससनराइज़र्स हैदराबाद
राजस्थान रॉयल्सरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
दिल्ली कैपिटल्सपंजाब किंग्स
लखनऊ सुपर जायंट्सगुजरात टाइटंस

आईपीएल 2022 के लिए टीमों के बीच किस तरह खेले जायेंगे मैच

आईपीएल 2022 में प्रत्येक टीम अपने ग्रुप की टीम अन्य टीमों से दो-दो मुकाबले खेलेगी, जबकि दूसरे ग्रुप में अपने सामने वाली टीम से दो मुकाबले तथा अन्य टीमों से एक-एक मुकाबला खेलेगी।

उदाहरण के लिए, लीग चरण में मुंबई इंडियंस की टीम ग्रुप A में कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स तथा ग्रुप B में अपने सामने वाली चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ दो-दो मुकाबले खेलेगी, जबकि सनराइज़र्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के खिलाफ एक-एक मुकाबला खेलेगी।

आपको बता दें कि आईपीएल 2022 का फॉर्मेट 2011 में खेले गए सीजन जैसा ही है। उस सीजन भी कुल 10 टीमों के बीच आईपीएल का आयोजन हुआ था।

26 मार्च से शुरू होगा आईपीएल 2022

गुरुवार को बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 के 26 मार्च से शुरू होने की पुष्टि की। इस दिन से शुरुआत करने का आग्रह ब्रॉडकास्टर ने किया था जिसे स्वीकार कर लिया गया है। कल आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में यह फैसला लिया गया।

आईपीएल 26 मार्च से शुरू होगा और 29 मई को समाप्त होगा, जिसमें 70 लीग मैच मुंबई और पुणे के चार अंतरराष्ट्रीय वेन्यू पर खेले जाएंगे। प्रत्येक टीम वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 4-4 मैच खेलेगी तथा ब्रेबोर्न स्टेडियम और एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम में 3-3 मैच खेलेगी।

हालांकि प्लेऑफ के मुकाबलों को लेकर अभी तक कुछ भी निर्धारित नहीं किया गया है और इसका फैसला बाद में किया जायेगा।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...