IPL 2023 : शार्दुल ठाकुर ने अपनी जबरदस्त पारी से दिनेश कार्तिक को छोड़ा पीछे, खास लिस्ट में बनाई जगह 

शार्दुल ठाकुर ने एक शानदार पारी खेली
शार्दुल ठाकुर ने एक शानदार पारी खेली

आईपीएल 2023 का 9वां मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (KKR vs RCB) के बीच कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला जा रहा है। इस मैच में केकेआर के बल्लेबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने 29 गेंदों में 68 रनों की विस्फोटक पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने आईपीएल की एक खास रिकॉर्ड लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

शार्दुल द्वारा खेली गई 68 रनों की यह शानदार पारी आईपीएल में नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए संयुक्त रूप से दूसरी सबसे बड़ी पारी है। उन्होंने इस मामले में ड्वेन ब्रावो की बराबरी की है, जबकि दिनेश कार्तिक को पीछे छोड़ दिया है।

बता दें कि, आईपीएल में नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड आंद्रे रसेल के नाम दर्ज है। उन्होंने 2018 में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 36 गेंदों पर 88* रनों की बड़ी पारी खेली थी। हालांकि, उस मैच में केकेआर को 5 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।

इस मामले में तीसरे स्थान पर ड्वेन ब्रावो का नाम आता है, जिन्होंने साल 2018 में ही मुंबई इंडियंस के खिलाफ 30 गेंदों पर 68 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। ब्रावो की उस ताबड़तोड़ पारी की बदौलत सीएसके को उस मैच में 1 विकेट से जीत हासिल हुई थी।

इसके अलावा, इस सूची में चौथा नाम दिनेश कार्तिक का है, जिन्होंने पिछले सीजन यानी आईपीएल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 34 गेंदों पर 66* रनों की शानदार पारी खेली थी। इस मैच में आरसीबी को 16 रनों के अंतर से जीत मिली थी।

आईपीएल में नंबर 7 पर खेली गई 5 सबसे बड़ी पारियां

88* - आंद्रे रसेल बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, 2018

68 - शार्दुल ठाकुर बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, 2023*

68 - ड्वेन ब्रावो बनाम मुंबई इंडियंस, 2018

66* - दिनेश कार्तिक बनाम दिल्ली कैपिटल्स, 2022

66 - आंद्रे रसेल बनाम पंजाब किंग्स, 2015

नोट - (ड्वेन ब्रावो और शार्दुल ठाकुर दोनों का ही स्कोर बराबर है लेकिन शार्दुल ने सिर्फ 29 गेंदों में यह स्कोर बनाया था, इसी वजह से उन्हें हमने दूसरे स्थान पर रखा है)

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment