इशान किशन की वजह से IPL में कनकशन सब्स्टीट्यूट का पहली बार हुआ इस्तेमाल, MI ने मैच के बीच में नए खिलाड़ी को किया शामिल 

इशान किशन चोटिल होकर मैदान से बाहर जाते हुए
इशान किशन चोटिल होकर मैदान से बाहर जाते हुए

कनकशन सब्स्टीट्यूट नियम से हम सभी वाकिफ है लेकिन अभी तक इसका इस्तेमाल आईपीएल में नहीं देखने को मिला था। शुक्रवार को पहली बार इस नियम का इस्तेमाल लीग (IPL 2023) में हुआ, जब गुजरात टाइटंस के खिलाफ क्वालीफ़ायर 2 मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने कनकशन सब्स्टीट्यूट नियम की मदद से विष्णु विनोद को इशान किशन (Ishan Kishan) की जगह शामिल किया। आईपीएल में कनकशन का नियम 2020 के सीजन में लागू किया गया था।

इशान किशन मैच के बीच में दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से चोट का शिकार हो गए और उनकी चोट शायद काफी गंभीर थी, इसी वजह से उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। दरअसल गुजरात टाइटंस की 16वें ओवर के बाद किशन दूसरे छोर पर जा रहे थे। तभी टीम के तेज गेंदबाज क्रिस जॉर्डन की कोहनी किशन की बाईं आँख पर लग गई। इसके बाद युवा विकेटकीपर काफी दर्द में दिखा और फिर उन्हें मजबूरीवश मैदान से बाहर भी जाना पड़ा। जॉर्डन अपनी कैप पहन रहे थे और इसी वजह वो किशन को देख नहीं पाए और उनकी कोहनी आँख में लग गई।

आईपीएल में पहली बार हुआ कनकशन नियम का इस्तेमाल

कनकशन सब्स्टीट्यूट के तौर पर आये विष्णु विनोद ने पारी के आखिरी के ओवरों में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली। वह पहले ही इस सीजन मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू कर चुके थे लेकिन विकेटकीपिंग पहली बार करने को मिली। हालाँकि, बल्लेबाजी में विष्णु कुछ खास नहीं कर पाए और उनके बल्ले से 7 गेंदों में सिर्फ 5 रन बनाये।

इशान किशन के बाहर होने से मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका

गुजरात टाइटंस के 234 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में मुंबई इंडियंस को अपने तूफानी ओपनर इशान किशन की ज्यादा जरूरत थी लेकिन उनके बाहर होने से टीम को बड़ा झटका लगा। किशन का फॉर्म काफी अच्छा था और उन्होंने इस सीजन 15 पारियों में 142.76 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 454 रन बनाये थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now