IPL 2024: लखनऊ सुपर जायंट्स को डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज ने दिलाई पहली जीत, पंजाब किंग्स को मजबूत स्थिति से मिली हार 

(Photo Courtesy: IPL)
(Photo Courtesy: IPL)

आईपीएल 2024 के 11वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स ने पंजाब किंग्स (LSG vs PBKS) को 21 रनों से हराकर सीजन की अपनी पहली जीत दर्ज की। पहले खेलते हुए लखनऊ की टीम ने 20 ओवर में 199/8 का स्कोर बनाया, जवाब में पंजाब की टीम पूरे ओवर खेलकर 178/5 का ही स्कोर बना पाई। लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत दिलाने का श्रेय मयंक यादव को जाता है, जिन्होंने अपने पहले ही आईपीएल मुकाबले में अपनी तेजी से सभी को हैरान किया और बीच के ओवरों में अहम विकेट निकाले।

लखनऊ सुपर जायंट्स को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डी कॉक और केएल राहुल की ओपनिंग जोड़ी ने 35 रनों की शुरुआत दिलाई। राहुल बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 9 गेंदों में 15 रन बनाकर चौथे ओवर में चलते बने। देवदत्त पडीक्कल और मार्कस स्टोइनिस के बल्ले से भी बड़ी पारियां नहीं आईं, ये दोनों क्रमशः 9 और 19 रन बनाकर पवेलियन लौटे। डी कॉक ने तेजतर्रार बल्लेबाजी की और 38 गेंदों में पांच चौके व दो छक्कों की मदद से 54 रन बनाकर 125 के स्कोर पर आउट हुए।

कार्यवाहक कप्तान की भूमिका निभा रहे निकोलस पूरन ने जबरदस्त पारी खेली और 16वें ओवर में 146 के स्कोर पर आउट होने से पहले 21 गेंदों में 42 रन बनाये, जिसमें तीन चौके और तीन छक्के शामिल रहे। आखिरी के ओवरों में क्रुणाल पांड्या ने तेजी से रन बटोरे और आयुष बदोनी (8) के साथ 43 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम के स्कोर को 200 के करीब पहुँचाया। क्रुणाल ने 22 गेंदों में चार चौके और दो छक्के लगाते हुए 43 रनों की नाबाद पारी खेली। पंजाब किंग्स की तरफ से सैम करन ने तीन और अर्शदीप सिंह ने दो विकेट हासिल किये।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स के लिए कप्तान शिखर धवन और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी ने अच्छी शुरुआत की। इन दोनों ने पावरप्ले में 61 रन बनाये और फिर पहले विकेट के लिए 102 रन जोड़े। इस साझेदारी को डेब्यूटांट मयंक यादव ने तोड़ा और बेयरस्टो 29 गेंदों में 42 रनों की पारी खेलकर 12वें ओवर में आउट हो गए। इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में आये प्रभसिमरन सिंह ने तेजी से रन बनाने का प्रयास किया और 7 गेंदों में 19 रन बनाकर पवेलियन लौटे। जितेश शर्मा भी खास कमाल नहीं दिखा पाए और उनके बल्ले से 6 रन आये।

15 ओवर के बाद स्कोर 136/2 था और पंजाब किंग्स को आखिरी के पांच ओवर में जीत के लिए 64 रन बनाने थे लेकिन यहाँ से मामला फिसलने लगा। शिखर धवन अर्धशतक बनाकर डटे हुए थे लेकिन 17वें ओवर में उनकी पारी का अंत हुआ। धवन ने 50 गेंदों में सात चौके और तीन छक्के की मदद से 70 रनों की पारी खेली। 17वें ओवर में ही सैम करन का भी विकेट गिर गया, जो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। आखिरी में लियाम लिविंगस्टोन (28*) और शशांक सिंह (9*) अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। लखनऊ सुपर जायंट्स की तरफ से मयंक यादव ने सबसे ज्यादा तीन और मोहसिन खान ने दो विकेट झटके।

Quick Links