IPL 2024 के पहले मैच के लिए राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग XI

राजस्थान रॉयल्स को अपने दूसरे आईपीएल ख़िताब की तलाश होगी
राजस्थान रॉयल्स को अपने दूसरे आईपीएल ख़िताब की तलाश होगी

इंडियंस प्रीमियर लीग के उद्धघाटन सीजन को जीतकर सभी को हैरान करने वाली राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) का प्रयास IPL 2024 में अपने दूसरे ख़िताब के सूखे को खत्म करने का प्रयास होगा। राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल के 17वें सीजन में अपने अभियान का आगाज लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 24 मार्च को सवाई मानसिंह स्टेडियम में करेगी। इसके बाद, टीम को पहले चरण के कार्यक्रम के आधार पर तीन और मुकाबले खेलने हैं, जिसमें 28 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स, 1 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और 6 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से सामना होना है।

आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में जगह बनाने से चूक गई थी और उसका सफर पांचवें स्थान पर समाप्त हुआ था। संजू सैमसन की अगुवाई में टीम ने 14 में से 7 मुकाबले जीते थे। इसके बाद, टीम ने कुछ खिलाड़ियों को स्क्वाड से रिलीज किया था। दिसंबर में हुए ऑक्शन में राजस्थान की फ्रेंचाइजी ने 5 नए खिलाड़ियों को खरीदा था और अपने स्क्वाड को मजबूती देने का प्रयास किया था।

ऑक्शन के दौरान राजस्थान रॉयल्स ने रोवमैन पॉवेल (7.4 करोड़ रुपये), शुभम दुबे (5.8 करोड़ रुपये), नांद्रे बर्गर (50 लाख रुपये), टॉम कोहलर-कैडमोर (40 लाख रुपये) और आबिद मुश्ताक़ (20 लाख रुपये) को अपने साथ जोड़ा था।

राजस्थान रॉयल्स का स्क्वाड काफी संतुलित नजर आ रहा है। उनके पास युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मजबूत कॉम्बिनेशन है। ऐसे में दूसरी टीमों को अच्छी चुनौती मिलती नजर आ सकती है। बल्लेबाजी में जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेटमायर के साथ खुद कप्तान सैमसन भी मौजूद हैं। वहीं, तेज गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, नांद्रे बर्गर और कुलदीप सेन जैसे विल्कल्प हैं।

इसके अलावा टीम की सबसे बड़ी ताकत उसकी अनुभवी स्पिन तिकड़ी है, जिसमें रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल के साथ एडम ज़म्पा भी मौजूद हैं। ऐसे में राजस्थान रॉयल्स के पास एक मजबूत स्क्वाड नजर आ रहा है। पहले मैच के लिए उनकी संभावित प्लेइंग XI के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ पहले मैच के लिए राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग XI

यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), रियान पराग, शिमरोन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, कुलदीप सेन

Quick Links

Edited by Prashant Kumar