Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने IPL में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शतक लगाया है 

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इन दोनों ही बल्लेबाजों ने शतक लगाया है
चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इन दोनों ही बल्लेबाजों ने शतक लगाया है
reaction-emoji
Prashant Kumar

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को आईपीएल (IPL) इतिहास की दूसरी सबसे सफल टीम माना जाता है। टीम ने अपने निरंतर प्रदर्शन से अन्य आईपीएल टीमों के लिए अलग ही मापदंड स्थापित किये हैं। एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली इस टीम ने हमेशा ही अपने खिलाड़ियों का जबरदस्त तरीके से इस्तेमाल किया है और उन खिलाड़ियों ने बदले में अच्छा प्रदर्शन भी किया है। चेन्नई सुपर किंग्स के आईपीएल इतिहास को उठाकर देखें तो इस टीम में कभी भी बहुत ज्यादा टी20 के चतुर गेंदबाज नहीं खेले हैं। इन्होंने हर सीजन अपने अनुभवी गेंदबाजों के साथ कुछ युवा गेंदबाजों को मौका देकर सफलता हासिल की है।

हालांकि आईपीएल में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हुए, जिन्होंने सीएसके की कमजोर गेंदबाजी का फायदा उठाया और शतक जड़ दिए। आईपीएल में शतक बनाना काफी मुश्किल काम होता है लेकिन हर सीजन कुछ बल्लेबाज शतक लगाकर अपना नाम टूर्नामेंट की खास लिस्ट में दर्ज कराने में कामयाबी हासिल करते हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में सीएसके के खिलाफ शतक बनाया है।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने IPL में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शतक लगाया है

#3 शिखर धवन, 2020

शिखर धवन अंत तक नाबाद रहे थे
शिखर धवन अंत तक नाबाद रहे थे

आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन का बल्ला खूब चला था और उन्होंने लगातार दो शतक बनाये थे। इनमें से एक शतक 34वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आया था। इस मैच में चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 180 रन का लक्ष्य रखा था।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और टीम ने दो विकेट जल्द ही गंवा दिए। हालांकि यहां से धवन ने पहले श्रेयस अय्यर और फिर स्टोइनिस के साथ अहम साझेदारी कर दिल्ली को मैच बनाये रखा और अंत तक नाबाद रहकर 58 गेंदों में 14 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 101 रन बनाये। दिल्ली ने यह मैच पांच विकेट से जीता।

#2 वीरेंदर सहवाग (2014)

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

आईपीएल 2014 के दूसरे क्वालीफ़ायर में पंजाब किंग्स का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से हुआ था। इस मैच में पंजाब की टीम को पहले बल्लेबाजी का मौका मिला और टीम के विष्फोटक ओपनिंग बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए सीएसके के गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बनाये। सहवाग ने 50 गेंदों में शतक पूरा किया और आउट होने से पहले अपनी पारी में 58 गेंदों में 12 चौके और 8 छक्के की मदद से 122 रन बनाये।

वैसे तो यह मैच पंजाब ने जीता था लेकिन इस मैच को सुरेश रैना की तूफानी अर्धशतकीय पारी के लिए याद किया जाता है। चेन्नई के लिए लक्ष्य का पीछा करते हुए इस मैच में रैना ने महज 25 गेंदों में 12 चौके और 6 छक्कों की मदद से 87 रन बनाये थे। दुर्भाग्य से रैना रन आउट हो गए और सीएसके को हार का सामना करना पड़ा।

#1 पॉल वल्थाटी (2011)

पॉल वल्थाटी
पॉल वल्थाटी

आईपीएल 2011 के सीजन में युवा पॉल वल्थाटी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे। उस सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलते हुए महज 52 गेंदों में शतक जड़ दिया था । उस मैच में वल्थाटी ने 63 गेंदों में 19 चौकों और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 120 रन बनाये थे। उनकी इस पारी की बदैलत पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स के 189 रन के लक्ष्य का आसानी से पीछा करते हुए छह विकेट से पराजित किया था।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...