Create

3 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने IPL में शतक नहीं बनाया है 

गौतम गंभीर और एमएस धोनी आईपीएल इतिहास के सफल बल्लेबाजों में से एक हैं
गौतम गंभीर और एमएस धोनी आईपीएल इतिहास के सफल बल्लेबाजों में से एक हैं
Prashant Kumar

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में शतक बनाना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है और खास करके जब यह काम टी20 (T20) प्रारूप में करना हो तो थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इस प्रारूप में बल्लेबाजों के पास बहुत ही कम गेंदें होती हैं और उन्हें विकेट बचाते हुए तीन अंकों के आंकड़े तक पहुंचना होता है, जो आसान नहीं होता। वहीं यह काम अगर दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग यानी कि आईपीएल (IPL) में करना हो तो थोड़ा और भी मुश्किल हो जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आईपीएल में दुनिया भर के दिग्गज गेंदबाज शामिल होते हैं और उनके सामने किसी भी बल्लेबाज के लिए शतक बनाना इतना आसान काम नहीं होता है।

हालांकि कुछ दिग्गज खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्होंने इस लीग में कई शतक बनाए हैं। इस लीग का सबसे पहला शतक ब्रेंडन मैकलम ने 2008 में पहले ही मैच में बनाया था और इस लीग की शानदार शुरुआत की थी। इस लीग में सबसे ज्यादा शतक लगाने की उपलब्धि क्रिस गेल के नाम है। गेल ने आईपीएल में अभी तक 6 शतक लगाए हैं। इसके अलावा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आरसीबी के कप्तान विराट कोहली हैं, जिन्होंने इस लीग में पांच शतक बनाए हैं।

इस लीग में कुछ ऐसे भी दिग्गज बल्लेबाज खेलते हुए नजर आए, जिन्हें एक भी शतक बनाने में कामयाबी हासिल नहीं हुई। इस आर्टिकल में ऐसे ही 3 दिग्गज बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं जिनके नाम आईपीएल में एक भी शतक नहीं है।

3 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने IPL में शतक नहीं बनाया है

#3 गौतम गंभीर

गौतम गंभीर ने बल्ले के साथ इस लीग में काफी सफलता हासिल की
गौतम गंभीर ने बल्ले के साथ इस लीग में काफी सफलता हासिल की

कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर इस लीग में खेलने वाले सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक साबित हुए। गंभीर ने अपनी बल्लेबाजी से जबरदस्त प्रदर्शन किया और टूर्नामेंट में निरंतरता के साथ रन बनाए। आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की बात की जाए तो गंभीर इस समय पर 4217 रन के साथ दसवें नंबर पर मौजूद है। इस बल्लेबाज ने टूर्नामेंट में 154 मैच खेले और उनका सर्वाधिक स्कोर 93 रन है। हालांकि गंभीर में के नाम इस टूर्नामेंट में एक भी शतक नहीं है लेकिन उनके नाम 36 अर्धशतक जरूर दर्ज हैं।

#2 ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल
ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को टी20 क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। मैक्सवेल अगर लय में हों तो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने का दमखम रखते हैं। मैक्सवेल आईपीएल में काफी सालों से खेल रहे हैं और मौजूदा सीजन में आरसीबी का हिस्सा हैं। इस बल्लेबाज ने आईपीएल में कई धमाकेदार पारियां खेली लेकिन अभी तक शतक बनाने में कामयाबी हासिल नहीं कर पाए हैं। मैक्सवेल ने आईपीएल में अभी तक 89 मैचों में 8 अर्धशतकीय पारियां खेली और उनका सर्वाधिक स्कोर 95 रन है।

#1 एमएस धोनी

एमएस धोनी
एमएस धोनी

आईपीएल का जब भी जिक्र किया जाता है तो उसमें एमएस धोनी का नाम एक कप्तान तथा सबसे सफल फिनिशर्स में जरूर लिया जाता है। इस बल्लेबाज ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए इस लीग में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है और इसी वजह से वह पहले सीजन से ही इस टीम के साथ हैं और अभी तक सीएसके ने जितने भी सीजन खेले हैं, उन सभी में धोनी ने शिरकत की है।

आईपीएल में धोनी के बल्ले से दर्शकों को कई यादगार पारियां देखने को मिली हैं लेकिन अभी तक धोनी इस लीग में शतक बनाने में कामयाब नहीं हुए हैं। इस लीग में उनका सर्वाधिक स्कोर 84* रन है। उनके प्रशंसकों को उम्मीद होगी कि धोनी अपने संन्यास से पहले यह उपलब्धि जरूर हासिल करें।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...