Create

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने IPL में रोहित शर्मा की कप्तानी में अपना आखिरी मैच खेला 

रोहित शर्मा ने आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा ख़िताब जीते हैं
रोहित शर्मा ने आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा ख़िताब जीते हैं
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईपीएल (IPL) एक ऐसा मंच है, जहां पर एक खिलाड़ी की सभी योग्यताओं की कड़ी परीक्षा होती है और जो खिलाड़ी इसमें सफल होता है, निश्चित तौर पर वह आगे जाकर कामयाबी हासिल करता है। आईपीएल में माध्यम से कई अंतरराष्ट्रीय टीमों को जबरदस्त खिलाड़ी मिले। इस लीग की सबसे बड़ी खासियत यही है कि यह युवाओं को उभर कर सामने आने का मौका देती है। कुछ ऐसा ही मंच इस लीग ने कप्तानी के मामले में कई युवा खिलाड़ियों को भी दिया है, जिसमें रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत जैसे नाम शामिल हैं। हालांकि कप्तानी के मामले में अगर सबसे ज्यादा सफलता किसी ने हासिल की है तो वह मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा हैं।

2013 के सीजन में रिकी पोंटिंग ने बतौर कप्तान सीजन की शुरुआत की थी लेकिन छह मैचों के बाद उन्होंने यह जिम्मेदारी रोहित शर्मा के युवा कन्धों पर सौंप दी थी। रोहित ने उसी सीजन मुंबई को उसका पहला खिताब जितवाया और इसके बाद उन्होंने चार और ख़िताब जितवाए। मुंबई इंडियंस एक ऐसी टीम है, जिसमें हमेशा से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के कुछ बड़े नाम खेलते हुए नजर आये। सचिन, जयसूर्या, पोंटिंग, जहीर खान, युवराज सिंह और भी कई ऐसे बड़े नाम हैं। रोहित शर्मा के कप्तान बनने के बाद उनकी कप्तानी में भी कई दिग्गज खेले और संन्यास भी लिया। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 दिग्गज खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने रोहित की कप्तानी में अपना आखिरी मैच खेला।

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने IPL में रोहित शर्मा की कप्तानी में अपना आखिरी मैच खेला

#3 सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल 2013 में आखिरी मैच खेला था
सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल 2013 में आखिरी मैच खेला था

सचिन तेंदुलकर ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस के साथ की थी और समापन भी इसी टीम के साथ किया। हालांकि पहले वह खुद इस टीम के कप्तान थे लेकिन बाद में उन्होंने यह जिम्मेदारी छोड़ दी थी। सचिन तेंदुलकर ने अपने आईपीएल करियर में 78 मैच खेले और 2013 में जब रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पहला ख़िताब जीता, उसके बाद ही तेंदुलकर ने अपने आईपीएल करियर पर विराम लगा दिया।

#2 युवराज सिंह

युवराज सिंह
युवराज सिंह

पूर्व भारतीय खिलाड़ी युवराज सिंह ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत पंजाब की फ्रेंचाइजी से की थी। हालांकि इसके बाद वह कई और टीमों के लिए खेलते हुए दिखाई दिए और उनकी आखिरी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस साबित हुयी। मुंबई ने युवराज को आईपीएल 2019 के लिए अपनी टीम के साथ जोड़ा था। युवराज को उस सीजन पूरे मैचों में नहीं खिलाया गया था और वह कुछ मैच ही खेले थे। हालांकि सीजन के अंत में मुंबई इंडियंस ने खिताबी जीत हासिल की थी। उस सीजन के बाद युवराज ने जून, 2019 में संन्यास का ऐलान कर दिया था।

#3 लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जिनका मुंबई इंडियंस की कामयाबी में बहुत ही अहम रोल रहा है। मलिंगा ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में की थी तथा अपने करियर का अंत रोहित शर्मा की कप्तानी में किया। आईपीएल में सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में मलिंगा का नाम सबसे ऊपर मौजूद है। आईपीएल 2019 का फाइनल मुकाबला मलिंगा के आईपीएल करियर का आखिरी मुकाबला था और उन्होंने फाइनल मुकाबले में अंतिम गेंद पर शार्दुल को आउट कर अपनी टीम को 1 रन से मैच जिताकर ट्रॉफी जीतने में मदद की थी।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...