Create
Notifications

आईपीएल 2019: 3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें टीम में रिटेन ना करने का मुंबई इंडियंस को हो रहा होगा मलाल 

Image result for mumbai indians
आशीष कुमार
visit

इंडियन प्रीमियर लीग जैसे मेगा टूर्नामेंट में सही टीम प्रबंधन बहुत ज़रूरी है। मुंबई इंडियंस एक ऐसी टीम है जिसमें दोनों- खिलाड़ी और टीम प्रबंधन समान रूप से सक्षम हैं। इस टीम की नींव सचिन तेंदुलकर ने रखी थी, लेकिन सही मायनों में मुंबई इंडियंस के फैंस के चेहरों पर मुस्कुराहट लाने वाले शख्स का नाम है- रोहित शर्मा।

हम सभी जानते हैं कि मुंबई इंडियंस 3 बार आईपीएल चैंपियन रह चुके हैं। यह एक ऐसी टीम है जो हमेशा स्मार्ट क्रिकेट खेलती है और हर सीज़न में आईपीएल ख़िताब के प्रबल दावेदारों में से एक मानी जाती है। लेकिन इसके बावजूद टीम प्रबंधन ने आईपीएल नीलामी में कुछ ऐसी गलतियाँ की हैं जिसका पछतावा उन्हें अब हो रहा होगा।

तो आइए जानते हैं मुंबई इंडियंस के 3 ऐसे शीर्ष खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें टीम में रिटेन ना करने का मलाल उन्हें हो रहा होगा:

#1. ड्वेन ब्रावो

Dwayne Bravo - Source: BCCI/IPLT20.com

त्रिनिदाद के यह ऑलराउंडर आईपीएल सीज़न 2011 से चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े रहे हैं। मुंबई इंडियंस को उनके जाने का मलाल उसी सीज़न में हो गया होगा जब ब्रावो ने 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स को चैंपियन बनाने में अहम किरदार निभाया था।

ब्रावो जानते हैं कि कैसे मैच जीतना है, कैसे साझेदारी को तोड़ना है और कैसे तेजी से रन बनाने हैं। आईपीएल 2019 में वह सीएसके के लिए एक्स-फैक्टर है और एक प्रीमियम ऑलराउंडर है।

मुंबई उन टीमों में से एक है जो डेथ ओवरों में अच्छा प्रदर्शन करती है जिसका कारण हैं- जसप्रीत बुमराह की धारदार गेंदबाज़ी और लसिथ मलिंगा के घातक यॉर्कर्स। लेकिन कल्पना करें अगर अपनी शानदार गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते ब्रावो भी इस टीम का हिस्सा होते तो इंडियंस की गेंदबाज़ी कितनी घातक हो सकती थी।

इसके अलावा, निचले मध्य-क्रम में वह तेज़ी से रन बना सकते हैं। तो निश्चित रूप से विंडीज़ ऑलराउंडर को टीम से रिलीज़ करना मुंबई टीम प्रबंधन की सबसे बड़ी गलतियों में से एक थी। वर्तमान में वह आईपीएल इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और उन्होंने चेन्नई को अकेले दम पर कई मैच जिताए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. अंबाती रायडू

Ambati Rayudu - Source: BCCI/IPLT20.com

आईपीएल इतिहास में कुछ फ्रैंचाइज़ियों ने ऐसे फैसले किये जो सबकी समझ से परे हैं। ऐसा ही एक नासमझ फैसला मुंबई टीम प्रबंधन ने किया जब उन्होंने अंबाती रायडू को टीम से रिलीज़ कर दिया। रायडू एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो दबाव की स्थिति में भी अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता रखते हैं।

खैर, मुंबई फ्रेंचाइजी के प्रशंसक, जो आईपीएल के पहले सीज़न से टीम को को खेलते देखते आ रहे हैं, रायडू के टीम में योगदान से भली-भांति परिचित हैं।

हालांकि, मुंबई के पास इस समय किरोन पोलार्ड और पांड्या बंधुओं के रूप में मध्य-क्रम के शानदार बल्लेबाज़ हैं लेकिन टीम को मध्य-क्रम में एक भरोसेमंद बल्लेबाज़ की बहुत ज़रूरत है जो संकट की घड़ी में टीम के लिए संकटमोचक साबित हो सके।

हम जानते हैं रायडू एक बहुमुखी प्रतिभा के धनी बल्लेबाज हैं, जो किसी भी बल्लेबाज़ी क्रम पर खेल सकते हैं।उनके जैसा खिलाड़ी किसी भी टीम के लिए एक संपत्ति है। वह पिछले सीज़न में सीएसके के अग्रणी रन स्कोरर रहे थे।

#1. जोस बटलर

Image result for jos butler mumbai indians

एक आदर्श सलामी बल्लेबाज उसको माना जाता है जो नई गेंद से मिलने वाली स्विंग को अच्छी तरह से खेल सके और पॉवरप्ले के पहले 6 ओवरों में ना केवल विकेट बचाये बल्कि तेज़ी से रन भी बना सके। इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जोस बटलर में ये सभी क्षमताएं हैं। वह इस समय शानदार फॉर्म में हैं और अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर ज़बरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं।

हालांकि मुंबई की तरफ से इस सीज़न में रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक के साथ पारी की शुरुआत करने उतर रहे हैं लेकिन फिर भी यह जोड़ी टीम को उम्मीद के मुताबिक अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रही है।

वहीं राजस्थान रॉयल्स के लिए बटलर अभूतपूर्व प्रदर्शन कर रहे हैं और इस सीजन में ऑरेंज कैप की सूची में 10वें स्थान पर हैं। 28 वर्षीय बल्लेबाज़ ने अभी तक खेले चार मैचों में 137.62 की स्ट्राइक रेट के साथ 139 रन बनाए हैं। बटलर ऐसे तीसरे प्रमुख खिलाड़ी हैं जिन्हें टीम में रिटेन ना करने का मलाल मुंबई इंडियंस को हो रहा होगा।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now