Create

3 खिलाड़ी जिन्होंने एक से ज़्यादा आईपीएल टीम के लिए शतक लगाए हैं 

आरसीबी के लिए खेलते हुए गेल
Sheryansh Jain

आईपीएल का 12 वां सीजन 23 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुकाबले के साथ शुरू होने वाला है।

हर साल आईपीएल में अनेक छक्के और चौकों की बरसात होती है, जिसके चलते कई खिलाड़ी बड़े शतक लगाने में कामयाब रहते हैं। अब तक खेले गए 11 आईपीएल सीजन में 13 भारतीय खिलाड़िओं ने 18 शतक लगाए हैं, वहीं दूसरी तरफ 12 विदेशी खिलाड़ियों ने 26 शतक लगाकर इस लीग में अपना दम दिखाया है। लेकिन आईपीएल के इतिहास में सिर्फ कुछ ही खिलाड़ी ऐसे है, जिन्होंने एक से ज़्यादा टीमों के लिए यह टूर्नामेंट खेलते हुए शतक लगाया है। आज इस लेख में हम उन तीन खिलाड़िओं की बात करेंगे, जिन्होंने एक से ज़्यादा टीम के लिए आईपीएल शतक लगाया है।

#5 एडम गिलक्रिस्ट (डेक्कन चार्जर्स और किंग्स XI पंजाब)

एडम गिलक्रिस्ट

जब भी कोई एमएस धोनी से बेहतर विकेट कीपर के बारे में सोचता है, तो जवाब में सबसे पहला नाम एडम गिलक्रिस्ट आता है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेट कीपर बल्लेबाज़ एडम गिलक्रिस्ट आईपीएल के सबसे सफल विकेटकीपर बल्लेबाज़ में से एक हैं।

अपने आईपीएल करियर में गिलक्रिस्ट डेक्कन चार्जर्स और किंग्स एलेवेन पंजाब का हिस्सा थे, जिनके लिए उन्होंने कुल मिलाकर 80 मुकाबले खेले । इन 80 मुकाबलों में उन्होंने 27.2 की औसत और 138.39 के स्ट्राइक रेट से 2069 रन बनाए, जिनमे 2 शतक और 11 अर्शतक शामिल हैं।

गिलक्रिस्ट का पहला शतक साल 2008 में डेक्कन चार्जेर्स के लिए खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ आया था। लगातार तीन मुकाबले हारने के बाद इस मुकाबले में डेक्कन चार्जर्स ने पहले गेंदबाज़ी करते हुए मुंबई इंडियंस की टीम को 154 के स्कोर पर रोका। लक्ष्य का पीछा करने उतरी एडम गिलक्रिस्ट और वीवीएस लक्षमण की जोड़ी ने इस लक्ष्य को सिर्फ 12 ओवरों में हासिल किया और टीम को मुकाबला जिताया। इस मुकाबले में एडम गिलक्रिस्ट ने सिर्फ 47 गेंदों में 9 चौकों और 10 छक्कों की मदद से 109 रन बनाए थे।

आईपीएल में गिलक्रिस्ट ने अपना दूसरा शतक किंग्स एलेवेन पंजाब के लिए खेलते हुए साल 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ बनाया था। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ ने इस मुकाबले में 55 गेंदों में 106 रन की पारी खेली थी, जिसमें 8 चौके और 9 छक्के शामिल थे।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 शेन वॉटसन (राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स )

शेन वाटसन

शेन वॉटसन आईपीएल इतिहास के सबसे बड़े आलराउंडर खिलाड़ियों में से एक हैं। ऑस्ट्रेलिया के इस ऑलराउंडर ने अब तक के अपने आईपीएल करियर में 117 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 32.4 की औसत और 142 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। शेन वाटसन के नाम आईपीएल में 4 शतकीय और 16 अर्धशतकीय पारीयां हैं।

राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के इस आलराउंडर ने 2 शतक लगाए हैं, जिसमे से पहला आईपीएल शतक साल 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बनाया था और दूसरा शतक साल 2015 में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ आया था।

साल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए इस खिलाड़ी ने फिर से एक सीजन में दो शतक लगाए, जिसमे पहला शतक राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आया था और दूसरा शतक आईपीएल फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आया था। आईपीएल फाइनल में खेली गयी उनकी इसी पारी के चलते चेन्नई सुपर किंग्स अपने तीसरे आईपीएल खिताब को जीतने में कामयाब रहा था।

#1 क्रिस गेल ( रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स XI पंजाब)

क्रिस गेल

टी20 क्रिकेट में यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल आईपीएल के सबसे आक्रामक बल्लेबाज़ों में से एक हैं। वेस्टइंडीज के इस बल्लेबाज़ ने अब तक के अपने आईपीएल करियर में 112 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 41.1 की औसत और 150.72 के स्ट्राइक रेट से 3994 रन बनाए हैं। क्रिस गेल के नाम आईपीएल में 6 शतकीय और 24 अअर्धशतकीय पारियां हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए वेस्टइंडीज़ के इस बल्लेबाज़ ने पांच शतक लगाए, जिसमें साल 2011 में दो शतक और साल 2012, 2013 और 2015 में एक-एक शतक उनके बल्ले से निकला। आरसीबी के खेलते हुए गेल ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 175 रनों की पारी खेली थी, जो अब तक के आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पारी है।

साल 2018 में क्रिस गेल को किंग्स XI पंजाब ने अपनी टीम में चुना था और अपने दूसरे ही मुकाबले में उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपनी नई टीम के लिए पहला आईपीएल शतक लगाया।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...