Create

3 वेस्टइंडीज के खिलाड़ी जो IPL में सफल नहीं हुए 

कार्लोस ब्रैथवेट और मार्लोन सैमुएल्स ने अपनी टीम को अंतररास्ट्रीय स्तर पर बड़े मुकाबले जितवाए
कार्लोस ब्रैथवेट और मार्लोन सैमुएल्स ने अपनी टीम को अंतररास्ट्रीय स्तर पर बड़े मुकाबले जितवाए

वेस्टइंडीज (West Indies Cricket Team) के ज्यादातर खिलाड़ियों को टी20 प्रारूप का माहिर खिलाड़ी माना जाता है और शायद यही वजह है कि दुनिया भर में होने वाले टी20 लीग्स में इनकी मांग काफी ज्यादा रहती है। आईपीएल (IPL) में भी वेस्टइंडीज के खिलाड़ी अपनी मौजूदगी से एक अलग ही तरह का प्रभाव डालते हैं और दर्शकों को भी यह चीज काफी पसंद आती है। आईपीएल में अब तक वेस्टइंडीज के बहुत से खिलाड़ी खेल चुके हैं और इस टूर्नामेंट की वजह से वहां के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का पर्याप्त मौका भी मिला है।

आईपीएल में जबरदस्त खेल का ही नतीजा है कि कई वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ियों के भारत में भी बड़ी मात्रा में फैंस मौजूद हैं। क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो, किरोन पोलार्ड तथा आंद्रे रसेल ने अपने खेल से इस लीग के सबसे सफल खिलाड़ियों में खुद को शुमार किया है। इन खिलाड़ियों ने आईपीएल में कई मैच अपने दम पर जिताये हैं और अभी तक टूर्नामेंट में अच्छा कर रहे हैं। हालांकि वेस्टइंडीज के कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे, जिन्हें इस टूर्नामेंट में उम्मीदों के मुताबिक सफलता हासिल नहीं हुयी। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही वेस्टइंडीज के 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो आईपीएल में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे।

3 वेस्टइंडीज के खिलाड़ी जो IPL में सफल नहीं हुए

#3 मार्लोन सैमुएल्स

मार्लोन सैमुएल्स का आईपीएल में कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा
मार्लोन सैमुएल्स का आईपीएल में कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा

वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर मार्लोन सैमुएल्स अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टी20 प्रारूप में अपनी टीम के लिए 2012 और 2016 विश्व कप में काफी अच्छे खिलाड़ी साबित हुए लेकिन जब बात आईपीएल की आती है तो यह खिलाड़ी बेहद ही साधारण नजर आया। सैमुएल्स आईपीएल में पुणे वॉरियर्स तथा दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स ) की टीम का हिस्सा रहे लेकिन कुछ प्रभाव नहीं छोड़ सके। आईपीएल में सैमुएल्स ने कुल 15 मैच खेले और 12.38 की औसत से मात्र 161 रन बनाये तथा गेंदबाजी में 9 विकेट हासिल किए।

#2 कार्लोस ब्रैथवेट

कार्लोस ब्रैथवेट
कार्लोस ब्रैथवेट

2016 टी20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स के खिलाफ लगातार चार छक्के जड़कर कार्लोस ब्रैथवेट ने क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया था और इसी वजह से उनको टी20 क्रिकेट में बड़े खिलाड़ी के रूप देखा जाने लगा। हालांकि इसके बाद ब्रैथवेट का प्रदर्शन लगातार साधारण ही रहा और आईपीएल में भी वह फ्लॉप साबित हुए।

ब्रैथवेट ने आईपीएल में तीन टीमों के लिए कुल मिलाकर अब तक 16 मैचों में 13.92 की औसत से केवल 181 रन बनाए हैं और गेंद के साथ 13 विकेट चटकाए। अपनी ऑलराउंड काबिलियत की वजह से ब्रैथवेट के पास भी पोलार्ड और रसेल की तरह प्रभाव छोड़ने की क्षमता थी लेकिन वह ऐसा कर पाने में नाकाम रहे।

#1 डैरेन सैमी

डैरेन सैमी
डैरेन सैमी

डैरेन सैमी उन खिलाड़ियों में से हैं, जिन्हें बतौर कप्तान टी20 में काफी सफलता हासिल हुयी और उन्होंने अपनी कप्तानी में दो बार वेस्टइंडीज को विश्व कप भी जितवाया। इसके अलावा पीएसएल में भी उनकी कप्तानी में टीम ने काफी अच्छा किया लेकिन इस खिलाड़ी का आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन बहुत ही कम देखने को मिला। वह इस लीग में 22 मैचों में वह 19.66 के औसत और 122.40 के स्ट्राइक रेट से केवल 295 रन ही बना सके तथा गेंद के साथ 11 विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment