Create
Notifications

आईपीएल: चेन्नई सुपर किंग्स के मौजूदा 5 खिलाड़ी जो पहले सीजन का भी हिस्सा थे

सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी और हरभजन सिंह 
सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी और हरभजन सिंह 
Fambeat Hindi

एक दशक से भी अधिक समय से चली आ रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का पहला संस्करण 2008 में खेला गया था। आईपीएल अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की प्रतिभा और कौशल की सराहना करने में कभी पीछे नहीं रहा।आईपीएल को शुरू हुए 10 साल से अधिक का समय हो गया है और 2008 में आईपीएल खेलने वाले कई खिलाड़ी हैं, जो अभी भी अपनी टीम की सफलता में योगदान दे रहे हैं। आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक चेन्नई सुपर किंग्स में भी कुछ ऐसे ही खिलाड़ी हैं।

यह भी पढ़े: IPL 2020: 5 अनसोल्ड गेंदबाज जो रिप्लेसमेंट के तौर पर टूर्नामेंट में जुड़ सकते हैं

चेन्नई सुपर किंग्स को पहले से ही अनुभव से भरी हुई टीम कहा जाता है और उसका मुख्य कारण उनके अनुभवी खिलाड़ी हैं जो लगातार आईपीएल में खेलते आए हैं। आइये नजर डालते हैं 5 ऐसे खिलाड़ियों पर जो आईपीएल 2008 का हिस्सा थे और 2020 में भी सीएसके के लिए खेलेंगे:

#1 महेंद्र सिंह धोनी

 महेंद्र सिंह धोनी 
महेंद्र सिंह धोनी

पूर्व भारतीय कप्तान, एमएस धोनी आईपीएल में सीएसके की सफलता की मुख्य वजह हैं। आईपीएल 2008 में, धोनी को एक युवा कप्तान के रूप में टीम में लाया गया था। उन्होंने 2007 में भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में टी20 विश्व कप का ख़िताब जितवाया था।

धोनी 2010 और 2011 के सीजन में लगातार जीत के साथ आईपीएल खिताब को सफलतापूर्वक डिफेंड करने वाले पहले कप्तान बने। विश्व की सबसे कठिन लीग में अपने ठंडे दिमाग से कप्तानी करने वाले 'कैप्टन कूल' ने आईपीएल में तीन बार चेन्नई को खिताब दिलाया है और 2019 में भी फाइनल तक पहुचाने में सफल रहे थे। आईपीएल 2020 में भी, धोनी उम्मीद करेंगे कि वह चेन्नई को आईपीएल का ख़िताब जितवाएं।

#2 सुरेश रैना

सुरेश रैना 
सुरेश रैना

चेन्नई सुपर किंग्स को एक कामयाब टीम बनाने में धोनी के अलावा जिस खिलाड़ी का योगदान रहा है, वो हैं सुरेश रैना। रैना को चेन्नई ने अपनी टीम में 2008 में शामिल किया था और तब से वो इस टीम के नियमित सदस्य हैं। रैना आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। रैना ने अहम मौकों पर बहुत सी मैच जिताऊ पारियां खेली हैं और सफलतापूर्वक अपनी टीम को जितवाया है। आईपीएल 2020 में सभी चेन्नई के दर्शकों को उम्मीद होगी कि रैना शानदार प्रदर्शन करें।

#3 रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

20 साल की छोटी सी उम्र में रविंद्र जडेजा राजस्थान रॉयल्स के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक के रूप में उभरे। उन्होंने आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई थी। 2011 में कोच्चि टस्कर्स केरला के लिए खेलने के बाद 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा उन्हें 12 करोड़ में खरीदा गया। चेन्नई की सफलता में उनके योगदान का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि चेन्नई के लिए आर अश्विन के बाद जडेजा दूसरे सबसे सफल स्पिनर हैं, जिन्होंने सीएसके की ओर से खेलते हुए 90 विकेट लिए हैं।

#4 हरभजन सिंह

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

हरभजन सिंह उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने दो अलग-अलग फ्रेंचाइजी के तहत चार आईपीएल खिताब जीते हैं। 2008 के सीजन में पहले कुछ मैचों में उन्होंने मुंबई इंडियंस की कप्तानी भी की थी। उन्होंने आईपीएल के पहले 10 साल सिर्फ मुंबई इंडियंस की तरफ से खेले। 2018 के सीजन में मुंबई ने हरभजन को रिलीज कर दिया।

नीलामी में हरभजन को 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा। वह 2018 में काफी सफल रहे और धोनी ने उनका काफी अच्छी तरीके से इस्तेमाल किया। आईपीएल में 160 मैचों के अपने अनुभव के साथ हरभजन सिंह इस सीजन भी सीएसके का हिस्सा हैं।

#5 पियूष चावला

पियूष चावला 
पियूष चावला

31 वर्षीय पियूष चावला का आईपीएल से पुराना नाता है। पिछले 12 सालों में 157 मैच खेलने के बाद अनुभवी पियूष चावला इस सीजन चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा होंगे। चावला ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत किंग्स इलेवन पंजाब के साथ 2008 में की थी और वह टीम के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे। आईपीएल 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स में शामिल होने से पहले वो लगातार छह सीजन तक पंजाब का हिस्सा थे। इस सीजन केकेआर ने उन्हें रिलीज कर दिया और ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने 6.75 करोड़ की बड़ी धनराशि देकर उन्हें अपनी टीम में शामिल किया।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...