5 खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल में अपनी कम कीमत को गलत साबित किया

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग में प्रतिवर्ष कई ऐसे खिलाड़ी बड़ी कीमत पर खरीदे जाते हैं जो अपनी कीमत के अनुरूप अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं और अपने फ्रेंचाइजी को निराश करते हैं जबकि कई ऐसे नए-नए खिलाड़ी भी आते हैं जिन्हें बहुत कम लोग ही जानते हैं इसीलिए उन्हें बहुत ही कम कीमत पर खरीद लिया जाता हैं लेकिन वे उस सीजन ऐसी छाप छोड़ देते हैं कि अगले ऑक्शन में उन्हें अच्छे कीमत पर खरीदा जाता है। लेकिन वहीं कई ऐसे बड़े खिलाड़ी भी हैं जो अच्छी कीमत पर खरीदे जाने पर भी खराब प्रदर्शन करते हैं और फ्रेंचाइजी द्वारा रिलीज कर दिए जाते हैं। फिर उन्हें अगले सीजन दूसरी टीम कम दाम पर खरीदती है।

आज हम बात करने जा रहे हैं ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें कम कीमत पर खरीदा गया लेकिन उन्होंने उसको गलत साबित करके सबको यह बता दिया कि उनकी कीमत इससे कहीं अधिक है।

#5. जयदेव उनादकट:

Enter caption

जयदेव उनादकट ने अपना आईपीएल करियर कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से 2010 में शुरू किया था। इसके बाद वे 2013 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) टीम का हिस्सा रहे, 2014 में वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में आ गए। 2016 में उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने एक बार फिर 1.6 करोड़ रुपये में खरीदा और अगले सीजन रिलीज कर दिया। साल 2017 में उन्हें स्टीव स्मिथ की अगुवाई वाली टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने मात्र 30 लाख रुपये में खरीद लिया। लेकिन उन्होंने इस सीजन ऐसा प्रदर्शन किया जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। उन्होंने इस सीजन 12 मैचों में 13.41 की औसत से 24 विकेट चटकाए जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/30 था। उन्होंने अपने प्रदर्शन से अपनी सभी पुरानी टीमों को गलत साबित कर दिया और यह भी साबित कर दिया कि उनकी कीमत 30 लाख नहीं बल्कि उससे कहीं अधिक है। अगले सीजन यानी 2018 में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 11.5 करोड़ की बड़ी कीमत पर खरीदा जबकि इस सीजन भी उन्हें 8.4 करोड़ रुपये की बड़ी कीमत देकर राजस्थान ने दोबारा अपने टीम में शामिल किया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#4. शॉन मार्श:

Enter caption

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शॉन मार्श ऐसे खिलाड़ियों में शुमार हैं जिन्हें आईपीएल में कम कीमत पर खरीदा गया लेकिन उन्होंने उस सीजन धमाकेदार प्रदर्शन करके अपने फ्रेंचाइजी को खुश कर दिया। साल 2008 में किंग्स इलेवन पंजाब ने शॉन मार्श को मात्र 12 लाख रुपये की छोटी रकम देकर खरीदा था। लेकिन इन्होंने उस सीजन 11 मैचों में 68.44 की औसत से 616 रन बनाए। शॉन मार्श उस सीजन सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में पहले स्थान पर थे। शॉन मार्श उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं जो अपने आईपीएल करियर में मात्र एक ही टीम का हिस्सा रहे।

#3. शेन वॉटसन:

Enter caption

शेन वॉटसन आईपीएल के ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने सभी सीजन में अपनी अलग छाप छोड़ी है। उन्होंने पिछले साल 2 शतक लगाए थे और 555 रन बनाए थे। इस दिग्गज आलराउंडर को साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स में मात्र 50 लाख रुपये में खरीदा था। शेन वॉटसन ने उस सीजन बल्लेबाजी करते हुए 472 रन बनाए थे जबकि गेंदबाजी करते हुए 17 विकेट चटकाए थे।

#2. युजवेंद्र चहल:

Enter caption

युजवेंद्र चहल इस समय भारतीय टीम और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का अभिन्न हिस्सा हैं। साल 2014 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 10 लाख की बेस प्राइस पर खरीदा था। उन्होंने उस सीजन 12 विकेट चटकाए थे जबकि अगले सीजन उन्होंने 21 विकेट और साल 2016 में उन्होंने 23 विकेट चटकाए थे। युजवेंद्र चहल इस समय रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने बैंगलोर के लिए खेलते हुए 81 मैचों में 23.06 की औसत से 98 विकेट चटकाए हैं।

#1. श्रेयस गोपाल:

Enter caption

लेग स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर श्रेयस गोपाल को साल 2018 में राजस्थान रॉयल्स ने उनकी बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा था। उन्होंने उस सीजन अच्छी गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। साल 2018 में 11 मैचों में 21.45 की औसत से 11 विकेट चटकाए थे जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/16 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ था। वे अपने आईपीएल करियर में अब तक एबी डीविलियर्स, विराट कोहली, केन विलियमसन, पार्थिव पटेल, मनीष पांडे जैसे दिग्गजों को ऑउट कर चुके हैं। उन्होंने इस सीजन भी अब तक 11 मैचों में 15 विकेट चटका चुके हैं। जबकि इस सीजन उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 3/12 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ रहा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now