Create
Notifications

IPL Auction 2019: 3 ऑलराउंडर जिन पर सभी टीमों की होगी नजर

Enter caption
प्रवीन

आईपीएल 2019 के सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी में सिर्फ एक दिन शेष है। सभी फ्रेंचाइजी दिमागी वर्जिश कर अपने टीम के लिए कई खिलाड़ियों को खरीदने का मन बना चुके होंगे। मंगलवार 18 दिसंबर को जयपुर में खिलाड़ियों की बोली लगेगी। इस दौरान 346 खिलाड़ियों के भाग्य का फैसला होगा जिसमें 226 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। 9 खिलाड़ियों ने खुद का बेसप्राइस 2 करोड़ रखा है। हर फ्रेंचाइजी अपनी टीम के लिए फायदे का सौदा करना चाहेगी। सभी टीम में कोई ना कोई ऐसी कड़ी होगी जिसे टीमें मजबूत करना चाहेगी ऐसे में टीमें अच्छे से अच्छे खिलाड़ियों को अपने खेमे में शामिल करना चाहेगी। टीम में गेंदबाज और बल्लेबाज की जगह हरफनमौला खिलाड़ी हो तो सोने पर सुहागा वाली बात होती है। ऐसे खिलाड़ी गेंद और बल्ले दोनों से कमाल करते हैं। ऐसे में हम बता रहे हैं आईपीएल की इस नीलामी के दौरान कौन से तीन बडे़ ऑलराउंडर हैं जिन पर सभी टीमों की नजर होगी ।

#1 कार्लोस ब्रैथवेट

वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी ने साल 2016 में अपनी धाकड़ बल्लेबाजी से विश्व पटल पर नाम कमाया। एक ओवर में 4 छक्के जड़ इस खिलाड़ी ने इंग्लैंड का विश्व कप जीतने का सपना तोड़ दिया था। तूफानी बल्लेबाज ब्रैथवेट किसी भी टीम के लिए आखिरी ओवरों में कम गेंद पर ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं। ब्रैथवेट को सनराइजर्स हैदराबाद ने रिलीज कर दिया जिसके बाद वह अब नीलामी में खरीदे जाएंगे।

ब्रैथवेट ने 131 मैचों में 121 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका औसत 26.40 का रहा है। ब्रैथवेट के ये आंकड़े बताते हैं कि गेंदबाजी की भूमिका में भी इस खिलाड़ी को कमतर नहीं आंका जा सकता है। ऐसे में ब्रैथवेट को कोई भी टीम खरीदने में नहीं हिचकेगी और ऐसे खिलाड़ियों को टीम में रख कर जीत का इतिहास दोबारा लिखना चाहेगी।

#2 सैम करन

Enter caption

इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम के लिए मुसीबत बनकर उभरे इस खिलाड़ी का नाम आपको याद ही होगा। इंग्लैंड के युवा खिलाड़ी सैम करन ने ना सिर्फ अपनी बल्लेबाजी से लोगों को प्रभावित किया बल्कि उन्होंने अपनी गेंदबाजी से भी लोगों के दिल में एक अमिट छाप छोड़ी। 20 साल के इस क्रिकेटर ने इंग्लैंड की ओर से मैन ऑफ द मैच पाने वाला सबसे युवा क्रिकेटर है। इस खिलाड़ी ने 7 टेस्ट मैच खेलते हुए 14 विकेट अपने नाम किए हैं और वहीं गेंदबाजी करते हुए इस खिलाड़ी ने 14 विकेट हासिल किए हैं।

क्रिकेट के छोटे प्रारूपों में इस खिलाड़ी लोहा दुनिया मान रही है इसका सबसे बड़ा उदाहरण यह है कि इतनी छोटी उमर में इस खिलाड़ी को आक्लैंड जैसी टीमों के साथ करार करने का मौका मिला है वहीं, क्रिकेट पंडितों नें इस खिलाड़ी को आने वाले समय का स्टार खिलाड़ी बताया है ऐसे में इस खिलाड़ी को खरीदने के लिए सभी टीमोंं की निगाह इस खिलाड़ी पर रहेगी।

#3 कोरी एंडरसन

Enter caption

वनडे इतिहास मे सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम लिखा चुके कोरी एंडरसन को कौन नहीं जानता। बीते साल कोरी एंडरसन आईपीएल में नाथन कुल्टर-नाइल की जगह अंतिम समय में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर से जुड़े थे। इस दौरान उन्होंने आरसीबी के लिए खेलते हुए 3 मैच में 17 रन खर्चने के बाद 3 विकेट अपने नाम किए थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो आंकड़े बताते हैं कि कोरी हिटर बल्लेबाज होने के साथ-साथ सधे हुए गेंदबाज भी हैं। टी-20 में कोरी ने 31 मैच में 485 रन बनाए हैं और नाबाद 94 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा है।

इसके अलावा गेंदबाज के तौर पर उन्होंने 31 मैच में 14 विकेट अपने नाम किए हैं। यही आंकड़े उन्हें अच्छे ऑलराउंडर के तौर पर स्थापित करती है। ऐसे में कोई भी टीम उन्हें अपने पाले में जरूर रखना चाहेगी। इस वजह से उनपर महंगी बोली लग सकती है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...