Create

आईपीएल: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ऑल टाइम बेस्ट प्लेइंग इलेवन

RCB Team

इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टूर्नामेंट की सभी टीमों में से बेस्ट टीम है, जिसमें विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, मोइन अली और उमेश यादव जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल रहे हैं। हालांकि इस टीम के पुराने खिलाड़ी क्रिस गेल 2019 के सीजन में पंजाब की टीम में शामिल हो गए, जिसकी वजह से बैंगलोर की राहें थोड़ी मुश्किल जरूर हुईं।

यह टीम इस टूर्नामेंट के इतिहास में तीन बार फाइनल तक पहुंची लेकिन कभी भी ट्रॉफी नहीं जीत सकी। बैंगलोर के पास पहले की ही तरह आईपीएल के 12वें सीजन में भी कई महान खिलाड़ी शामिल हैं। आज हम आपको आईपीएल के सभी सीजन में इस टीम से जुड़े ऐसे 11 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे बेहतर शायद कोई और नहीं हो सकता।

जानिए क्या है आरसीबी की आज तक की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन।

ओपनिंग जोड़ी- केएल राहुल और क्रिस गेल

Chris Gayle

केएल राहुल आईपीएल में बेहद कम समय में अपने खेल के स्तर को काफी ऊपर ले गए। आरसीबी के साथ साल 2013 में शुरुआत करने वाले केएल राहुल ने छोटे से सफर में ही चार अर्धशतक लगाए थे। हालांकि केएल राहुल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से अलग होने के बाद भी उसी फॉर्म में अपना खेल दिखा रहे हैं, जिसके लिए वह जाने जाते हैं। वह इस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से एक शतक भी लगा चुके हैं।

वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ऑल टाइम फेवरेट क्रिस गेल के साथ इनकी पारी को और भी धार मिली। क्रिस गेल भले ही आज किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेल रहे हों लेकिन उन्होंने बैंगलोर की टीम से कई यादगार पारियां खेली हैं। गेल ने बैंगलोर की टीम की ओर से पुणे वारियर्स के खिलाफ 175 रनों की रिकॉर्ड तूफानी पारी खेली थी। साथ ही गेल ने अपने करियर में 43.33 की औसत और 150 से अधिक के स्ट्राइक रेट के साथ 3163 रन बनाए हैं।

विराट कोहली और एबी डीविलियर्स

Virat Kohli & Ab devilliars aks Kallis

आरसीबी के लिए नंबर 3 औ 4 के लिए विराट कोहली और एबी डीविलियर्स से बेहतर कोई और हो ही नहीं सकता। इस जोड़ी ने अपनी टीम को कई मौकों पर अविश्वसनीय जीत भी दिलाई और शुरुआत से ही अपनी टीम के प्रति वफादार भी रहे। विराट कोहली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आईपीएल के सभी 12 सीजन में एक ही टीम की ओर से खेला है। कोहली ने अपने आईपीएल करियर में 5 शतक और 36 अर्धशतक के साथ 5000 रन पूरे किए हैं।

कोहली के अलावा एबी डीविलियर्स जब अपनी फॉर्म में होते हैं, तो गेंद को मैदान के किसी भी कोने में भेजने में सक्षम होते हैं। एबी डीविलियर्स अपनी टीम के लिए बेहतरीन फील्डिंग, बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ-साथ बेहतरीन विकेट कीपिंग भी कर सकते हैं। ऐसे में आरसीबी के लिए नंबर 3 और 4 पर कोहली और डीविलियर्स की जोड़ी परफेक्ट है।

बेस्ट ऑलराउंडर- जैक्स कैलिस, मोईन अली और केदार जाधव

Jaks Kallis

दक्षिण अफ्रीका के महान ऑलराउंडर जैक्स कैलिस भी एक समय पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रहे हैं। नंबर 3 और 4 के बाद किसी भी टीम को ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत होती है, जो गेंदबाजी समेत बल्लेबाजी, दोनों में कमाल दिखा सकें। ऐसे में जैक्स कैलिस नंबर 5 के लिए बिल्कुल सही खिलाड़ी हैं। वहीं नंबर 6 पर अगर बैंगलोर की टीम को मोईन अली का साथ मिलता है, तो बैंगलोर की टीम से मजबूत शायद ही कोई और टीम हो।

मोईन अली का वर्तमान सीजन कुछ खास नहीं रहा है लेकिन इस इंग्लिश आलराउंडर ने इस सीजन में 168 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, साथ ही इस ऑफ स्पिनर ने 5 विकेट भी अपने नाम किए हैं। इन दोनों के अलावा नंबर 7 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से वर्तमान सीजन में खेलने वाले केदार जाधव बिल्कुल फिट बैठते हैं। जो पहले आरसीबी का हिस्सा रह चुके हैं। उनकी राउंड आर्म बॉलिंग एक्शन से बल्लेबाजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

स्पिन गेंदबाज- अनिल कुंबले और युजवेंद्र चहल

A

बैंगलोर की टीम ने अपने आईपीएल सफर की शुरुआत अनिल कुंबले जैसे महान गेंदबाज के साथ की थी। लोग शायद उनके योगदान को भूल चुके हों लेकिन आपको बता दें कि बैंगलोर की टीम कुंबले की अगुवाई में ही फाइनल तक पहुंची थी। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 45 विकेट अपने नाम किए हैं। जो कि उन्होंने 42 साल की उम्र में हासिल किए थे।

वहीं इसके अलावा एक अन्य स्पिन गेंदबाज के रूप में युजवेंद्र चहल का नाम काफी सही रहेगा। इस लेग स्पिनर ने इस फ्रेंचाइजी के लिए अभी तक 79 मैचों में कुल 96 विकेट हासिल किए हैं। ऐसे में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए चहल से अच्छा विकल्प कोई और नहीं हो सकता।

तेज गेंदबाज- विनय कुमार और जहीर खान

Zaheer Khan

आरसीबी की प्लेइंग इलेवन में स्पिन गेंदबाजों के अलावा दो पेसर्स की जरूरत भी होगी। जिसके लिए इस टीम की ओर से कई मैच खेल चुके विनय कुमार सही विकल्प होंगे। उन्होंने पूर्व में भी अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया है, हालांकि इसके बीच में कभी-कभी उन्हें कुछ आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा। उहोंने इस टीम की ओर से 64 मैच खेले हैं और इनमें उन्होंने 72 विकेट अपने नाम किए हैं।

उनके अलावा भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज जहीर खान दूसरा विकल्प हैं, जो कि पहले भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेल चुके हैं। उन्होंने आईपीएल करियर में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। आपको बता दें कि जहीर खान ने ज्यादा टी20 मैच नहीं खेले हैं लेकिन उन्हें क्रिकेट के इस प्रारूप का अच्छा अनुभव है। उन्होंने दो अलग-अलग सत्रों में इस टीम की ओर से मैच खेले और बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने कुल 44 मैचों में 49 विकेट चटकाए हैं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment