Create

आईपीएल रिकॉर्ड: हैट्रिक लेने वाले सभी खिलाड़ियों की लिस्ट

Enter caption

आईपीएल को भारत मे क्रिकेट का त्योहार कहा जाता है। इस टूर्नामेंट में ऐसे-ऐसे मुकाबले देखने को मिलते हैं जिसको देखकर लोगों की साँसे थम जाती है। ऐसा ही कुछ मुकाबला सोमवार को मोहाली के आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में देखने को मिला।

यह मैच आईपीएल 2019 का 13वां मैच था जो किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया था, जिसमें पंजाब ने कहा पहले बल्लेबाजी करते हुए 166 रन बनाए थे। जब दिल्ली कैपिटल्स इस रन का पीछा करने उतरी तो रविचंद्रन अश्विन के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर शानदार युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ का विकेट गिर गया। इसके बाद शिखर धवन और कप्तान श्रेयस अय्यर ने मिलकर पारी संभाली। इस मैच में मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी और सैम करन की हैट्रिक की बदौलत नतीजा यह निकला कि दिल्ली कैपिटल्स की टीम अंतिम 4 ओवरों में 7 विकेट हाथ में रहते हुए भी 30 रन नहीं बना सकी और टीम 152 रन पर ऑल आउट हो गई। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने आईपीएल इतिहास में हैट्रिक विकेट लिया है।

सैम करन के अलावा इन गेंदबाजों ने आईपीएल में हैट्रिक लिया है:

#1. लक्ष्मीपति बालाजी (2008):

Lakshmipathy Balaji

लक्ष्मीपति बालाजी पहले ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने आईपीएल इतिहास में पहली बार चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए हैट्रिक विकेट लिया था। उन्होंने यह कारनामा 10 मई 2008 को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ किया था।

#2. अमित मिश्रा (2008, 2011 और 2013):

Amit Mishra

अमित मिश्रा आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक बार हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की ओर से गेंदबाजी करते हुए डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ हैट्रिक चटकाया था। मिश्रा ने इस मैच में 12 रन देकर पांच विकेट लिए थे। इसके अलावा उन्होंने 2011 डेक्केन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ और 2013 में डेक्कन चार्जर्स की ओर से ही खेलते हुए इन्होंने पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ हैट्रिक विकेट लिए थे।

#3. मखाया एंटिनी (2008):

Makhaya Ntini

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज मखाया एंटिनी आईपीएल इतिहास में हैट्रिक विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2008 में ही चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए हैट्रिक विकेट चटकाए थे। उन्होंने यह कारनामा कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ किया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#4. युवराज सिंह (2009 में दो बार):

Yuvraj Singh

भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह पहले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने आईपीएल के एक ही सीजन में दो बार हैट्रिक विकेट चटकाया है। किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए पहली बार उन्होंने 01 मई 2009 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ हैट्रिक विकेट लिया था। युवराज ने इस मैच में बल्लेबाजी करते हुए शानदार अर्धशतक भी ठोंका था। जबकि इसी सीजन में 17 मई 2009 को उन्होंने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ हैट्रिक विकेट लिया था।

#5. रोहित शर्मा (2009):

Rohit Sharma

रोहित शर्मा ने 06 मई 2009 को डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में हैट्रिक विकेट लिया था। वे इस मैच में 'मैन ऑफ द मैच' भी बने थे।

#6. प्रवीण कुमार (2010):

P

प्रवीण कुमार ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हैट्रिक लिया था।

#7. अजीत चंदीला (2012):

Ajit Chandila

स्पॉट फिक्सिंग मामले में बैन झेेेल रहे तेज गेंदबाज अजीत चंदीला ने राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ हैट्रिक लिया था।

#8. सुनील नारेन (2013):

Sunil Narine

कैरिबियाई खिलाड़ी सुनील नारेन ने साल 2013 में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हैट्रिक चटकाया था।

#9. प्रवीण तांबे (2014):

Pravin Tambe

राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए प्रवीण तांबे ने साल 2014 में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ हैट्रिक विकेट लिया था।

#10. शेन वॉटसन (2014):

Shane Watson

साल 2014 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हैट्रिक विकेट चटकाए थे।

#11. अक्षर पटेल (2016):

Axar Patel

किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए अक्षर पटेल ने साल 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ हैट्रिक लिया था।

#12. सैमुएल बद्री (2017):

Samuel Badree

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए सैमुएल बद्री ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ साल 2017 में हैट्रिक लिया था। इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स को हार का सामना भी करना पड़ा था।

#13. एंड्रू टाई (2017):

Andrew Tye

एंड्रू टाई ने साल 2017 में अपने डेब्यू मैच में ही गुजरात लायंस की ओर से खेलते हुए हैट्रिक के साथ 5 विकेट लिया था। उन्होंने यह कारनामा राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के खिलाफ किया था।

#14. जयदेव उनादकट (2017):

Jaydev Unadkat

साल 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की ओर से खेलते हुए जयदेव उनादकट ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक लिया था।

इन सभी गेंदबाजों के अलावा 01 अप्रैल 2019 को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलते हुए इंग्लैंड के 20 वर्षीय ऑलराउंडर सैम करन ने किंग्स XI पंजाब की तरफ से हैट्रिक लिया। वे ऐसा कारनामा करने वाले सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment