Create
Notifications

IPL इतिहास में हर साल पहले स्थान पर रहने वाली टीमों और उनके प्रदर्शन पर नजर

मुंबई इंडियंस की टीम ने कई बार पहले स्थान पर रहते हुए खिताब को जीता है  (Photo: IPL)
मुंबई इंडियंस की टीम ने कई बार पहले स्थान पर रहते हुए खिताब को जीता है (Photo: IPL)
EXPERT COLUMNIST

IPL 2021 में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और 14 में से 10 मैचों को जीतते हुए 20 अंकों के साथ वो पहले स्थान पर रहे। उनके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स 18 अंकों के साथ दूसरे, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 18 अंकों के साथ तीसरे और कोलकाता नाइट राइडर्स 14 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे। ।

अगर पिछले IPL के पिछले की बात करें तो अभी तक सिर्फ चार बार ही ऐसा हुआ है जब अंक तालिका में पहले स्थान पर रहने वाली टीम ने उसी साल IPL का खिताब जीता। मुंबई इंडियंस ने तीन बार इस कारनामे को किया है।

IPL में अभी तक सबसे ज्यादा 6 बार अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम (2011 एवं 2018 - चेन्नई सुपरकिंग्स, 2012 एवं 2014 - कोलकाता नाइटराइडर्स, 2013 एवं 2015 - मुंबई इंडियंस) ने ख़िताब पर कब्ज़ा किया है। इसके अलावा दो बार तीसरे स्थान (2010 - चेन्नई सुपरकिंग्स और 2016 - सनराइजर्स हैदराबाद) और एक बार चौथे स्थान पर रहने वाली टीम (2009 - डेक्कन चार्जर्स) ने भी आईपीएल का खिताब जीता है।

आइए नजर डालते हैं हर साल कौन सी टीम पहले स्थान पर रही और किस तरह का रहा था उनका प्रदर्शन:

#)IPL 2008: राजस्थान रॉयल्स (14 मैचों में 11 जीत के साथ 22 अंक)

Enter caption

साल 2008 में हुए आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थन रॉयल्स ने पहला स्थान हासिल किया था। इसके साथ ही में वो लीग स्टेज के बाद पहले स्थान पर रहकर चैंपियन बनने वाली टीम भी बनी थी।

राजस्थान रॉयल्स ने लीग स्टेज में शानदार प्रदर्शन किया और 14 में से अपने 11 मुकाबले जीते। सेमीफाइनल में राजस्थान ने दिल्ली कैपिटल्स (उस समय डेयरडेविल्स) को हराया, तो फाइनल में आखिरी गेंद पर चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर खिताब पर कब्जा किया।

1 / 8 NEXT
Edited by मयंक मेहता
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now