Create
Notifications

4 गेंदबाज जिन्होंने एमएस धोनी को IPL में शून्य पर आउट किया है 

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी
Prashant Kumar
visit

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) आईपीएल इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं। रांची का यह विकेटकीपर अपने आईपीएल करियर में 2 टीमों के लिए खेला है, चेन्नई सुपर किंग्स और राइजिंग पुणे सुपर्जायंट्स। महेंद्र सिंह धोनी एक बेहतरीन कप्तान होने के साथ-साथ एक बेहद आक्रमक फिनिशर की भूमिका भी बखूबी अदा करते हैं और कई अवसरों पर अकेले दम पर चेन्नई सुपर किंग्स को जीत दिलाते आए हैं। उनके नाम 40.63की औसत से 4632 रन हैं, जिसमें 23 अर्धशतक भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: 3 महंगे खिलाड़ी जिनके IPL 2021 में फ्लॉप साबित होने की संभावना है

धोनी अपने आईपीएल करियर में मात्र 4 बार शून्य के स्कोर पर वापस पवेलियन लौटे हैं। आज हम उन्हीं चार गेंदबाजों की बात करेंगे जिन्होंने यह कारनामा करके दिखाया।

4 गेंदबाज जिन्होंने एमएस धोनी को IPL में शून्य पर आउट किया है

#1 शेन वॉटसन (2010)

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज शेन वॉटसन पहले ऐसे गेंदबाज से जिन्होंने धोनी को शून्य पर पवेलियन वापस भेजा था। वाटसन शुरुआती 8 सीजन में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे। 2010 में हुए राजस्थान और चेन्नई के बीच मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी जब पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए तो वाटसन ने उन्हें पहली गेंद पर ही आउट कर दिया। हालांकि चेन्नई वह मैच 23 रन से जीत गई थी।

#2 डर्क नैंस (2010)

डर्क नैंस
डर्क नैंस

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डर्क नैंस दूसरे ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने धोनी को आईपीएल में डक पर आउट किया। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने भी यह कारनामा आईपीएल 2010 में करके दिखाया। गौरतलब है कि धोनी शुरुआती 2 सीजन में एक बार भी डक पर आउट नहीं हुए मगर 2010 में उन्हें दो बार शून्य पर पवेलियन जाना पड़ा। दिल्ली के खिलाफ हुए इस मुकाबले में धोनी ने खुद को बल्लेबाजी में प्रमोट कर के तीसरे नंबर पर खेलने आए, हालांकि यह कदम कारगर साबित नहीं हुआ और उन्होंने दूसरी गेंद पर ही मिथुन मन्हास को आसान सा कैच सौंप दिया। दिल्ली ने यह मुकाबला 6 विकेट से आसानी से जीत लिया।

#3 हरभजन सिंह (2015)

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

भारत के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह इस सूची में मौजूद एकमात्र फिरकी गेंदबाज है, जिन्होंने धोनी को शून्य पर आउट किया है। यह मौका आईपीएल 2015 के पहले क्वालीफायर मैच में आया, जहां हरभजन सिंह ने धोनी को एलबीडबल्यू आउट करके गेम का रुख मुंबई की तरफ मोड़ दिया था। उस मैच में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 187 रन का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके और मुंबई ने वह मैच आसानी से जीत लिया था।

#4 अवेश खान (2021)

अवेश खान
अवेश खान

आईपीएल 2021 के दूसरे ही मुकाबले में धोनी काफी नीचे बल्लेबजी करने आये थे और सभी को उम्मीद थी कि इनके बल्ले से कुछ बड़ी हिट देखने को मिलेंगी। हालांकि अनकैप्ड खिलाड़ी अवेश खान ने धोनी के द्वारा खेली गयी दूसरी गेंद पर बोल्ड मारकर सभी को हैरान कर दिया और चेन्नई को एक बड़े स्कोर तक पहुंचने से वंचित रखा। आईपीएल 2015 के बाद से यह पहला मौका था जब धोनी शून्य पर आउट हुए। इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली के सामने 189 रनों का लक्ष्य रखा जिसे दिल्ली ने पृथ्वी शॉ और शिखर धवन की बेहतरीन पारियों के बदौलत बड़ी आसानी से हासिल करके मैच जीत लिया।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now