Create

3 महंगे खिलाड़ी जिनके IPL 2021 में फ्लॉप साबित होने  की संभावना है

झाय रिचर्डसन और काइल जेमिसन
झाय रिचर्डसन और काइल जेमिसन

9 अप्रैल से आईपीएल का 14वा संस्करण शुरू होने वाला है। पिछला संस्करण जो कि 5 महीने पहले ही समाप्त हुआ है, और पिछले संस्करण सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धात्मक कहा जा सकता है क्योंकि चौथे पायदान पर रहकर क्वालीफाई करने वाली आरसीबी और अंतिम पायदान पर मौजूद राजस्थान रॉयल्स के बीच महज 2 अंकों का अंतर था।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में एक ही टीम के खिलाफ 2 शतक लगाए हैं

वैसे तो इस वर्ष की नीलामी के दौरान सभी टीमें बराबर से हिस्सा ले रही थी मगर कुछ टीमें खिलाड़ियों को बहुत ऊंचे दामों पर ले जाकर उन्हें खरीद रही थी। जिन टीमों के पास अधिक धनराशि मौजूद थी, उन्होंने खिलाड़ियों पर पैसा लुटाने में बिल्कुल भी संकोच नहीं किया। कोई भी यह नहीं बता सकता कि एक खिलाड़ी किसी नई टीम में जाकर कैसा प्रदर्शन करेगा, यह सब समय और खिलाड़ी की काबिलियत पर निर्भर करता है। आज हम बात करते हैं आईपीएल 2021 के ऐसे ही 3 महंगे खिलाड़ियों की जो शायद अपनी कीमत पर खरे ना उतर पाएं।

3 महंगे खिलाड़ी जिनके IPL 2021 में फ्लॉप साबित होने की संभावना है

#3 कृष्णप्पा गौतम (9.25 करोड़)

कृष्णप्पा गौतम
कृष्णप्पा गौतम

चेन्नई सुपर किंग्स का ऑक्शन इस साल बेहतरीन गुजरा है। उन्होंने अपनी टीम की जरूरत के हिसाब से बढ़िया खिलाड़ी खरीदे हैं। तीन बार की इस विजेता टीम को ऑफ स्पिनर की जरूरत थी और उन्होंने इस जरूरत को पूरा करते हुए मोईन अली और कृष्णप्पा गौतम को अपनी टीम के साथ जोड़ा। 9.25 करोड़ में खरीदे गए कृष्णप्पा गौतम आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बने।

हालांकि 32 वर्षीय इस ऑलराउंडर को आईपीएल में इतना तजुर्बा नहीं है और उन्होंने मात्र 24 मुकाबले खेले हैं जिसमें उनका प्रदर्शन औसत रहा है। इस खिलाड़ी ने मात्र 14.30 की औसत से 186 रन बनाए हैं और उनके नाम 13 विकेट भी हैं। ऐसे में आगामी आईपीएल में गौतम से ज्यादा अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं है।

#2 झाय रिचर्डसन (14 करोड़)

झाय रिचर्डसन
झाय रिचर्डसन

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन पंजाब किंग्स के ऑक्शन इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने और उन्हें 14 करोड़ की बड़ी धनराशि में खरीदा गया। 24 वर्षीय इस तेज गेंदबाज को उनके बीबीएल में किए गए बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर इतनी बड़ी रकम में खरीदा गया। रिचर्डसन बिग बैश 2020 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे और उन्होंने मात्र 14 मैचों में 29 विकेट लेकर विरोधी टीमों की कमर तोड़ दी थी।

पंजाब ने उन्हें अपनी टीम में मोहम्मद शमी के सहयोगी गेंदबाज और अंत में बल्लेबाजी करने के इरादे से खरीदा है मगर शायद चीजें वैसी ना हो जैसी उन्हें लग रही हैं। इतिहास गवाह रहा है कि बिग बैश से आए गेंदबाज हमेशा ही आईपीएल में जूझते नजर आए हैं। भले ही वह डेनियल सैम्स, केन रिचर्डसन या फिर टॉम करन हो। इन्हीं सब कारणों को देखते हुए हमें लगता है कि उनका यह सीजन बहुत खास नहीं जाने वाला है।

#1 काइल जेमिसन (15 करोड़)

काइल जेमिसन
काइल जेमिसन

टेस्ट क्रिकेट के इस बेहतरीन गेंदबाज को जब आरसीबी ने 15 करोड़ की बड़ी धनराशि में खरीदा तो सबको इनसे बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद होना लाजिमी हैं । हालांकि हाल ही में हुई न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया की टी20 सीरीज में उनके खराब प्रदर्शन ने लोगों की उम्मीदों पर अभी से पानी फेरना शुरू कर दिया है। जैमिसन ने इस सीरीज में फेंके गए 15 ओवरों में 12 की इकॉनमी से 175 रन खर्चे हैं जो कि काफी ज्यादा होते हैं।

भारतीय सरजमी में जेमिसन का यह पहला अवसर होगा जब वह इतनी बड़ी लीग में हिस्सा लेंगे। लंबे कद के होने के कारण उन्हें पिच में अधिक बाउंस प्राप्त होता है जो बल्लेबाजों के लिए चिंता का विषय बन सकता है। हालांकि इन सबके बाद भी हमें लगता कि वे अपनी धनराशि पर खरे उतरने में नाकामयाब होंगे क्योंकि उनके ऊपर आरसीबी की डेथ बॉलिंग संभालने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी होगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
1 comment