Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में एक ही टीम के खिलाफ 2 शतक लगाए हैं 

क्रिस गेल और विराट कोहली
क्रिस गेल और विराट कोहली
reaction-emoji
Prashant Kumar

क्रिकेट लीग का सबसे सफल टूर्नामेंट आईपीएल (IPL) अपनी बेहतरीन और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए पूरे विश्व भर में मशहूर है। आईपीएल लीग के एक टीम के हर मैच का औसत स्कोर लगभग 180+ रहता है। जानकारों के अनुसार आईपीएल लीग में बल्लेबाज अपने ऊपर गेंदबाजों का ज्यादा दबाव महसूस नहीं करते और खुलकर बल्लेबाजी करना पसंद करते है। शायद यही वजह है कि अब कोई भी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 200+ स्कोर करने के बाद भी खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करती है। जिसके कारण ही आज कल हर टीम का मैनेजमेंट अपनी टीम में ज्यादातर बल्लेबाजों को ही जगह देने की कोशिश करता है।

यह भी पढ़ें: IPL इतिहास की 5 सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग साझेदारियां

आईपीएल दुनिया की सबसे बेहतरीन लीग मानी जाती है और यहाँ शतक बनाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान काम नहीं होता है। दुनिया भर के बेहतरीन गेंदबाज इस लीग में खेलते हैं और उनके खिलाफ रन बनाने के लिए बल्लेबाजों को अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करना होता है। शतक बनाने के लिए बल्लेबाज को पूरी पारी में निरंतर रन बनाने पड़ते हैं। आईपीएल में शतक लगाने वाले कई बल्लेबाज हैं लेकिन आज हम आपको 3 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने एक ही टीम के खिलाफ 2 शतक जड़े हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में एक ही टीम के खिलाफ 2 शतक लगाए हैं

#3 क्रिस गेल बनाम किंग इलेवन पंजाब

क्रिस गेल
क्रिस गेल

यूनिवर्सल बॉस के नाम से जाने जाने वाले तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) को किसी भी तरह की परिचय की आवश्यकता नहीं है। क्रिस गेल ने 2018 से किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलना शुरू किया है लेकिन इससे पहले वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से ओपनिंग किया करते थे। आरसीबी की ओर से खेलते हुए क्रिस गेल ने 2011 में पंजाब के खिलाफ सिर्फ 49 गेंदों पर 10 चौके और 9 छक्कों की मदद से 107 रनों की तूफानी पारी खेली थी और 2015 में पंजाब के खिलाफ ही 57 गेंदों पर 7 चौके और 12 छक्कों की मदद से इस टीम के खिलाफ दूसरा शतक जड़ते हुए 117 रन बनाये थे। इस तरह गेल इस टीम के खिलाफ दो शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए थे।

#2 डेविड वॉर्नर बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के सबसे तूफानी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने अपना डेब्यू 2009 में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलते हुए किया था। उन्होंने 2010 सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपने करियर का पहला शतक जड़ा था। जिसमें उन्होंने मात्र 69 गेंदों में 107 रन बना डाले थे। इसके अलावा 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ ही मात्र 59 गेंदों में 126 रन बनाते हुए इस टीम के खिलाफ एक और शतक जड़ दिया था।

#1 विराट कोहली बनाम गुजरात लायंस

विराट कोहली
विराट कोहली

आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाजों में से विराट कोहली अपनी बड़ी–बड़ी पारियों के लिए ही जाने जाते हैं। इनका 2016 आईपीएल सीजन काफी बेहतरीन रहा था जिसमें उन्होंने कुल 4 शतक जड़े थे और इन 4 शतकों में से दो शतक इसी सीजन सुरेश रैना की कप्तानी वाली टीम गुजरात लायंस के खिलाफ खेले गए दोनों लीग मैचों में लगाए थे। उन्होंने पहला शतक 24 अप्रैल को 63 गेंद में 100 रन बनाते हुए और दूसरा शतक 14 मई को 55 गेंदों में 109 रन बनाते हुए लगाया था। उनकी इन दोनों पारियों ने उनको एक ही सीजन में एक ही टीम के खिलाफ दो शतक लगाने वाला एकमात्र खिलाड़ी बना दिया था।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...