Create
Notifications

IPL इतिहास की 5 सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग साझेदारियां

आईपीएल में हमें कई शानदार ओपनिंग साझेदारियां देखने को मिली हैं
आईपीएल में हमें कई शानदार ओपनिंग साझेदारियां देखने को मिली हैं
Prashant Kumar
visit

क्रिकेट में टेस्ट, वनडे और टी20 सभी फॉर्मेट में साझेदारी का बहुत महत्व होता है। वैसे तो सभी तरह की साझेदारियां महत्वपूर्ण होती है लेकिन ओपनिंग जोड़ी के द्वारा अच्छी शुरुआत का सबसे ज्यादा महत्व होता है। जब भी किसी टीम के ओपनर्स अच्छी शुरुआत देते हैं तो टीम को बड़ा स्कोर बनाने और पीछा करने में भी आसानी रहती है। ओपनर्स की अच्छी शुरुआत का अन्य बल्लेबाज भी फायदा उठाते हैं और इसका फायदा टीम को भी मिलता है। आईपीएल (IPL) में भी दुनिया भर के श्रेष्ठ बल्लेबाजों का जमावड़ा होता है और टूर्नामेंट के इतिहास में कई शानदार ओपनिंग बल्लेबाज देखने को मिले हैं और उनके बीच बड़ी साझेदारियां भी देखने को मिली है।

इस आर्टिकल में हम आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारियों का उल्लेख करने जा रहे हैं।

IPL इतिहास की 5 सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग साझेदारियां

#5 डेवोन कॉनवे और रुतुराज गायकवाड़ (182 रन)

डेवोन कॉनवे और रुतुराज गायकवाड़ की जोड़ी का नाम भी जुड़ गया है
डेवोन कॉनवे और रुतुराज गायकवाड़ की जोड़ी का नाम भी जुड़ गया है

आईपीएल 2022 के 46वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए डेवोन कॉनवे और रुतुराज गायकवाड़ की जोड़ी ने पारी की शुरुआत की। यह जोड़ी सीजन में दूसरी बार पारी की शुरुआत करने उतरी थी लेकिन सनराइज़र्स हैदराबाद के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के साथ खुलकर अपने शॉट्स खेले और पहले विकेट के लिए 182 रन जोड़े। इस साझेदारी में गायकवाड़ ने 99 रन का योगदान दिया। वहीं कॉनवे 85 रन बनाकर नाबाद लौटे।

#4 केएल राहुल और मयंक अग्रवाल (183 रन)

केएल राहुल और मयंक अग्रवाल
केएल राहुल और मयंक अग्रवाल

आईपीएल 2020 में शारजाह में पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए 9वें मैच के दौरान पंजाब किंग्स के मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया था। राहुल और मयंक के बीच 183 रनों की शानदार साझेदारी देखने को मिली थी। राहुल ने इस साझेदारी में 68 रन का योगदान दिया था, वहीँ मयंक ने इस मैच में शानदार शतक जड़ा था।

#3 गौतम गंभीर और क्रिस लिन (184* रन)

गौतम गंभीर और क्रिस लिन
गौतम गंभीर और क्रिस लिन

यह साझेदारी आईपीएल 2017 में राजकोट में गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच तीसरे मैच के दौरान हुई थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए, गुजरात ने अपने 20 ओवरों में कुल 183/4 का स्कोर खड़ा किया, जिसमें रैना ने 47 और कार्तिक ने 68 रन की अहम पारियां खेली थी। 184 रन के लक्ष्य का केकेआर ने लिन और गंभीर की शानदार 184 रन की साझेदारी की मदद से 10 विकेट रहते हुए हासिल कर लिया। गंभीर ने नाबाद 76 और लिन ने नाबाद 93 रन की पारी खेली थी।

#2 डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो (185 रन)

डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो
डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो

यह साझेदारी आईपीएल 2019 में हैदराबाद में सनराइज़र्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच 11वें मैच के दौरान हुयी थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए वॉर्नर और बेयरस्टो की जोड़ी ने हैदराबाद के लिए पहले रिकॉर्ड 185 रन की साझेदारी की और टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। बेयरस्टो 114 रन बनाकर आउट हुए, वहीँ वॉर्नर ने भी नाबाद 100 रन की शानदार पारी खेली थी।

#1 क्विंटन डी कॉक और केएल राहुल (210* रन)

इस जोड़ी ने बड़ा रिकॉर्ड अपना नाम किया
इस जोड़ी ने बड़ा रिकॉर्ड अपना नाम किया

आईपीएल 2022 के 66वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। खुद कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डी कॉक ने मिलकर जबरदस्त बल्लेबाजी की और विपक्षी गेंदबाजों को एक भी विकेट नहीं दिया। इन दोनों ने पहले शतकीय और फिर उसके बाद 200 रन के आंकड़े को पार कर लिया तथा आईपीएल में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड बना दिया।

इन दोनों ने पहले विकेट के लिए अविजित 210 रन की साझेदारी की, जिसमें राहुल ने राहुल ने 68 और डी कॉक ने 140 रन का योगदान दिया। इस तरह यह जोड़ी आईपीएल में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी के मामले में टॉप पर पहुँच गई।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now