IPL Records - मुंबई इंडियंस के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज 

मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियंस

2013 में कप्तानी का भार अपने कंधों पर लेने वाले रोहित शर्मा ने तब से लेकर अब तक चार बार मुंबई इंडियंस टीम को अपनी कप्तानी में खिताब दिलाया है। मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल टीम है और उसका एक प्रमुख कारण यह है कि वह अपने खिलाड़ियों के साथ ज्यादा बदलाव नहीं करते। अपने खिलाड़ियों पर भरोसा जताकर मैदान पर उतरते हैं और सफलता भी प्राप्त करते हैं। मुंबई इंडियंस टीम के पास जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा जैसे दिग्गज गेंदबाज मौजूद हैं जिन्होंने अपनी गेंदबाजी के बल पर मुंबई इंडियंस की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

वैसे तो मुंबई इंडियंस की टीम हर टीम के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करती है। हालांकि कुछ ऐसे गेंदबाज भी हैं जिन्हें मुंबई इंडियंस टीम के खिलाफ गेंदबाजी करना काफी पसंद आता है और उन्होंने आईपीएल के इतिहास में मुंबई इंडियंस के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए काफी सफलताएं हासिल की हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में मुंबई इंडियंस के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं:

#3 मोहित शर्मा

मोहित शर्मा
मोहित शर्मा

2013 में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ अपने आईपीएल में करियर की शुरुआत करने वाले मोहित शर्मा ने शुरूआती दौर में शानदार प्रदर्शन किया था और इसी शानदार प्रदर्शन के दम पर उन्हें भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका भी मिला। हालांकि 2020 के आईपीएल की शुरुआत होने के पहले चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने मोहित शर्मा को रिलीज कर दिया और उन्हें इस साल आईपीएल में कोई खरीददार नहीं मिला। मोहित आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब दो टीमों के लिए ही खेले हैं।

आईपीएल खेलने के दौरान मोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ कुल 16 मुकाबले खेले थे जिसमें उन्होंने 57.1 ओवर गेंदबाजी की थी और 8.81 की इकॉनमी के साथ 504 रन देकर 23 सफलताएं हासिल की थी। इस दौरान मुम्बई इंडियंस के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 14 रन देकर चार विकेट है। मोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ तो बेहतरीन प्रदर्शन किया, हालांकि दूसरी टीमों के खिलाफ मोहित किफायती साबित नहीं हुए और इसीलिए उन्हें चेन्नई ने अपनी टीम से बाहर कर दिया।

#2 पीयूष चावला

पीयूष चावला 
पीयूष चावला

6.75 करोड़ की भारी रकम के साथ इस साल के आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा बनने वाले पीयूष चावला ने इसके पहले 2008 से लेकर 2019 तक किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए आईपीएल खेला था। इस दौरान चावला ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ कुल 20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 68.1 ओवर गेंदबाजी की और 8.40 की इकॉनमी के साथ 573 रन देकर 24 विकेट अपने नाम किए।

इसके अलावा 24 रन देकर तीन विकेट लेना पीयूष का मुंबई के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पीयूष ने लगातार मुंबई के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया है और इस साल चेन्नई के साथ जुड़कर वह अपने प्रदर्शन को और बेहतरीन करना चाहेंगे।

#1 ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो 
ड्वेन ब्रावो

2008 से लेकर 2010 तक मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा रहे ड्वेन ब्रावो ने आगे चलकर 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हाथ थामा और तब से लेकर आज तक उन्होंने चेन्नई के लिए लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया।ड्वेन ब्रावो ने चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात लायंस के लिए खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ कुल 19 मुकाबले खेले जिसमें उन्होंने 67.2 ओवर गेंदबाजी की और 8.00 की इकॉनमी के साथ 539 रन देकर 28 विकेट अपने नाम किए। ड्वेन ब्रावो का गेंद के साथ मुंबई इंडियंस के खिलाफ सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर चार विकेट है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now