IPL में जलवा, टीम इंडिया में एंट्री; जिम्बाब्वे दौरे के लिए पहली बार चुने गए ये 4 युवा खिलाड़ी

Neeraj
India Net Session
शुभमन गिल जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम के कप्तान बनाए गए हैं

Team India Squad for 5 Matches T20I Series against Zimbabwe: मौजूदा समय में भारतीय टीम रोहित शर्मा की अगुवाई में टी20 वर्ल्ड कप के नौवें संस्करण में हिस्सा ले रही है। इस टूर्नामेंट के समापन के बाद टीम इंडिया जिम्बाब्वे (ZIM vs IND) का दौरा करेगी, जिसके लिए सोमवार को बीसीसीआई ने स्क्वाड की घोषण की। 15 सदस्यीय इस युवा टीम में आईपीएल में जलवा बिखेरने वाले खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है। इसमें नितीश रेड्डी, तुषार देशपांडे, अभिषेक शर्मा और रियान पराग का नाम शामिल है।

जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान

बता दें कि भारतीय टीम इस दौरे पर जिम्बाब्वे के साथ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। रोहित शर्मा की जगह शुभमन गिल टीम की अगुवाई करते दिखेंगे।

रियान पराग, नितीश रेड्डी, तुषार देशपांडे और अभिषेक शर्मा को पहली पर राष्ट्रीय टीम में जगह मिली है। उन्हें आईपीएल 2024 में किए गए प्रदर्शन का इनाम मिला है।

आईपीएल के 17वें सीजन में रियान पराग का शानदार फॉर्म देखने को मिला था। उन्होंने 15 मैचों में 52.09 की बेहतरीन औसत से 573 रन बनाए थे। उनके प्रदर्शन को देखने के बाद टूर्नामेंट के दौरान ही कयास लगने शुरू हो गए थे कि उन्हें जल्द राष्ट्रीय टीम से बुलावा आएगा।

अभिषेक शर्मा की बात करें, तो वो आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की ओर से खेले थे। वह टूर्नामेंट में अपनी टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे थे। अभिषेक ने 16 मैचों में 32.26 की औसत से 484 रन बनाए थे, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल थे। अभिषेक ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के जरिए टीम को फाइनल तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी।

अभिषेक की ही टीम के खिलाड़ी नितीश रेड्डी भी आईपीएल 2024 में अपने प्रदर्शन को लेकर खूब चर्चा में रहे थे। उन्होंने 13 मैचों में 303 रन बनाए थे और गेंदबाजी में दो विकेट भी हासिल किए थे।

चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे ने आईपीएल के पिछले सीजन में 13 मैचों में 17 विकेट नाम किए थे। यही वजह है कि उनका भी चयन टीम इंडिया में मुमकिन हो पाया है। इन चारों खिलाड़ियों की कोशिश अब इस मिले मौके का पूरी तरह से फ़ायदा उठाने का होगा।

ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया

शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रियान पराग, नितीश रेड्डी, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now