Create

IPL Team ke Malik

आइए नजर डालते हैं IPL 2022 में भाग लेनी वाली सभी आठ टीमों के मालिकों पर:


TeamDebutOriginal Owner(s) in 2008Current Owner(s) in 2021मालिक का नामबेस्ट आईपीएल सीजन
चेन्नई सुपर किंग्स2008इंडिया सीमेंट्सचेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेडएन श्रीनिवासनचैंपियंस (2010, 2011, 2018, 2021)
दिल्ली कैपिटल्स2008जीएमआर ग्रुपजीएमआर समूह और जेएसडब्ल्यू समूहपार्थ जिंदलफाइनलिस्ट (2020)
पंजाब किंग्स2008मोहित बर्मन, नेस वाडिया, प्रीति जिंटा और सप्तर्षि डेमोहित बर्मन, नेस वाडिया, प्रीति जिंटा और करण पॉलप्रीति जिंटा, नेस वाडिया, मोहित बर्मन और करण पॉलफाइनलिस्ट (2014)
कोलकाता नाइट राइडर्स2008रेड चिलीज एंटरटेनमेंट और मेहता ग्रुपरेड चिलीज एंटरटेनमेंट और मेहता ग्रुपशाहरुख खान और जूही चावलाचैंपियंस (2012 और 2014)
मुंबई इंडियंस2008रिलायंस इंडस्ट्रीजरिलायंस इंडस्ट्रीजमुकेश अंबानीचैंपियंस (2013, 2015, 2017, 2019, 2020)
राजस्थान रॉयल्स2008इमर्जिंग मीडियाअमीषा हथिरामानी, मनोज बडाले, लाचलन मर्डोक, रयान टकालसेविच, शेन वॉर्नमनोज बादलेचैंपियंस (2008)
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर2008यूनाइटेड स्पिरिट्सयूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेडआनंद कृपालुफाइनलिस्ट (2016)
सनराइजर्स हैदराबाद2013डेक्कन क्रॉनिकल्स (डेक्कन चार्जर्स 2008-2012)सन टीवी नेटवर्ककलानिधि मारानीचैंपियंस (2016)
गुजरात टाइटन्स2022सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स के सिद्धार्थ पटेलसीवीसी कैपिटल पार्टनर्स के सिद्धार्थ पटेलस्टीव कोल्ट्स, डोनाल्ड मैकेंज़ी, रोली वैन रैपार्ड-
लखनऊ सुपर जायंट्स2022आरपी संजीव गोयनका ग्रुपआरपी संजीव गोयनका ग्रुपडॉ संजीव गोयनका-


IPL का मालिक कौन है?


आईपीएल को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जिसने दुनिया में सबसे अमीर टी 20 टूर्नामेंट के मामलों की देखभाल के लिए एक आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की स्थापना की है। राजीव शुक्ला आईपीएल के अध्यक्ष हैं। भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने BCCI और IPL के लिए गवर्निंग बॉडीज की सिफारिश करने के लिए लोढ़ा समिति को नियुक्त किया है।


चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक (2022)


2022 में चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड है। चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड का गठन 19 दिसंबर, 2014 को किया गया था और टीम का अधिग्रहण किया था और इसका अधिकार इसकी मूल कंपनी, इंडिया सीमेंट से है। इनका कार्य मताधिकार के लिए प्रबंधकीय और प्रशासनिक भूमिका निभाना है।


दिल्ली कैपिटल्स के मालिक (2022)


जीएमआर ग्रुप (ग्रांधी मल्लिकार्जुन राव) और जेएसडब्ल्यू ग्रुप (जिंदल साउथ वेस्ट) के दिल्ली कैपिटल्स की टीम में बराबर शेयर हैं। ये कंपनियां क्रमशः इंफ्रास्ट्रक्चर और स्टील सेक्टर में हैं। जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स के निदेशक पार्थ जिंदल, फ्रेंचाइजी के निदेशक हैं और आईपीएल नीलामी में भाग लेने सहित टीम के संचालन को संभालते हैं।


पंजाब किंग्स के मालिक (2022)


डाबर से मोहित बर्मन, वाडिया ग्रुप से नेस वाडिया, पीजेडएनजेड मीडिया से प्रीति जिंटा और एपीजे सुरेंद्र ग्रुप से करण पॉल पंजाब आधारित आईपीएल फ्रेंचाइजी के सह-मालिक हैं। प्रीति जिंटा प्रबंधन समूह का चेहरा है क्योंकि वह हर साल नीलामी में मौजूद रहती है और मैदान पर भी अपनी टीम का उत्साहवर्धन करती हैं।


कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक (2022)


शाहरुख खान (रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट) और जे मेहता और जूही चावला (मेहता ग्रुप) ने क्रमशः 55% और 45% कोलकाता नाइट राइडर्स में हिस्सेदारी की हुयी है। बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान टीम का चेहरा हैं, लेकिन प्रबंधन और नीलामी के संचालन में ज्यादातर मेहता समूह की जोड़ी द्वारा किया जाता है। हालाँकि इस बार ऑक्शन में शाहरुख़ खान के बड़े बेटे आर्यन खान भी नजर आये थे


मुंबई इंडियंस के मालिक (2022)


रिलायंस ग्रुप से नीता अंबानी और उनके बेटे आकाश अंबानी सबसे सफल आईपीएल फ्रेंचाइजी, मुंबई इंडियंस के मालिक हैं। नीता अम्बानी और आकाश हमेशा टीम के सभी कार्यों में सक्रिय रहे हैं और ऑफ-सीज़न के दौरान भी पूरी तरह से टीम की गतिविधियों के दौरान नजर आते हैं। नीता अंबानी ने मुंबई इंडियंस के प्रबंधन के लिए प्रभावशाली महिलाओं की एक विशिष्ट सूची में प्रवेश किया और निश्चित रूप से प्रत्येक सत्र के दौरान वह काफी सक्रीय दिखती हैं।


राजस्थान रॉयल्स के मालिक (2022)


राजस्थान रॉयल्स के दो मालिक हैं, इमर्जिंग मीडिया (आईपीएल) लिमिटेड से मनोज बडाले, और ब्लू वाटर एस्टेट लिमिटेड से लाचलन मर्डोक।

इससे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी की भी कुछ हिस्सेदारी थी लेकिन उन्होंने बाद में अपनी हिस्सेदारी का त्याग कर दिया।


रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मालिक (2022)


यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड के आनंद कृपालु रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फ्रेंचाइजी के मालिक हैं। इससे पहले टीम के मालिक किंगफिशर के विजय माल्या थे। हालांकि इस टीम की ब्रांड वैल्यू विराट कोहली की वजह से काफी अधिक है।


सनराइज़र्स हैदराबाद के मालिक (2022)


डेक्कन चार्जर्स का 2013 में नाम बदलने के साथ ही उनके मालिकाना हक़ में भी बदलाव आया था। अब सन नेटवर्क के कलानिथी मारन हैदराबाद स्थित फ्रेंचाइजी के मालिक हैं। इस फ्रेंचाइजी ने 2009 में डेक्कन चार्जर्स के रूप में एक खिताब जीता और फिर नाम बदलने के बाद दूसरा खिताब। हालांकि पिछले कुछ सीजन से इनकी बेटी कविया मारन टीम की गतिविधियों में ज्यादा सक्रिय दिखती है और इस ऑक्शन में भी वह नजर आयीं थी।


लखनऊ सुपर जायंट्स के मालिक (2022)


RPSG GROUP ने लखनऊ सुपर जायंट्स का मालिकाना हक़ 7090 करोड़ की रिकॉर्ड तोड़ बोली लगाकर प्राप्त किया था। इस ग्रुप के मालिक संजीव गोयनका है, जो 2016 और 2017 में आईपीएल खेलने वाली राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के भी मालिक थे।


गुजरात टाइटंस के मालिक (2022)


बीसीसीआई द्वारा आईपीएल में शामिल दूसरी फ्रेंचाइजी अहमदाबाद का अधिकार CVC Capital (एक निजी इक्विटी और निवेश सलाहकार फर्म है) ने 5625 करोड़ रूपये की बोली लगाते हुए हासिल किया था। बाद में इस फ्रेंचाइजी का नाम गुजरात टाइटंस रखा गया।


Comments

Fetching more content...