Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल इतिहास के 10 बेहद दिलचस्प रिकॉर्ड

आँकड़े
3.33K   //    21 Feb 2019, 19:37 IST

इंडियन प्रीमियर लीग की संकल्पना 2007 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा की गई थी और इसका उद्घाटन सत्र 2008 में खेला गया। तब से, आईपीएल के इतिहास में कई रिकॉर्ड बने हैं और कई टूटे हैं। अब जबकि आईपीएल का 12वां सीज़न शुरू होने में सिर्फ एक महीने का ही समय बचा है, ऐसे में पिछले 11 आईपीएल सत्रों के शीर्ष 10 रिकॉर्ड्स के बारे में जानना दिलचस्प होगा।  

तो आइए नजर डालते हैं इस लीग के इतिहास के टॉप 10 रिकॉर्ड्स पर: 

#1. सबसे ज़्यादा रन 

Related image

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी सुरेश रैना इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने 176 मैचों की अपनी 172 पारियों में 34.37 की औसत से कुल 4985 रन बनाए हैं जिनमें 1 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं।

रैना लगातार आठ बार 400 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। अपनी निरंतरता के कारण, वह इस टी-20 लीग के सबसे भरोसेमंद मध्य क्रम के बल्लेबाज बन गए हैं।

वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली 4948 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं। अगर विराट कोहली ऐसी निरंतरता से रन बनाते रहते हैं तो शायद वह अगले सीज़न में आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन जाएँ।

#2. सबसे ज़्यादा विकेट 

Related image

मुंबई इंडियंस के तेज़ गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा आईपीएल इतिहास में में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने करियर में खेले 110 मैचों में 19.01 की औसत के साथ कुल 154 विकेट लिए हैं, जबकि 13 रन देकर 5 विकेट उनका आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा रहा है।

Advertisement

अपने स्लिंग एक्शन के साथ, यॉर्कर्स और विविधतापूर्ण गेंदबाज़ी से मलिंगा इस टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज़ रहे हैं। अपने सटीक यॉर्कर्स की वजह से उन्हें डेथ ओवर विषेशज्ञ माना जाता है। हालाँकि, मलिंगा ने अभी तक 11 में से आठ सत्र ही खेले हैं। 

मलिंगा के बाद स्पिनर अमित मिश्रा और हरभजन सिंह ने क्रमशः 134 और 127 विकेट लिए हैं। इसके साथ ही मलिंगा आईपीएल इतिहास में 150 से ज़्यादा विकेट लेने वाला एकमात्र गेंदबाज भी हैं।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 5 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...