आईपीएल इतिहास के 10 बेहद दिलचस्प रिकॉर्ड

Related image

इंडियन प्रीमियर लीग की संकल्पना 2007 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा की गई थी और इसका उद्घाटन सत्र 2008 में खेला गया। तब से, आईपीएल के इतिहास में कई रिकॉर्ड बने हैं और कई टूटे हैं। अब जबकि आईपीएल का 12वां सीज़न शुरू होने में सिर्फ एक महीने का ही समय बचा है, ऐसे में पिछले 11 आईपीएल सत्रों के शीर्ष 10 रिकॉर्ड्स के बारे में जानना दिलचस्प होगा।

तो आइए नजर डालते हैं इस लीग के इतिहास के टॉप 10 रिकॉर्ड्स पर:

#1. सबसे ज़्यादा रन

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी सुरेश रैना इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने 176 मैचों की अपनी 172 पारियों में 34.37 की औसत से कुल 4985 रन बनाए हैं जिनमें 1 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं।

रैना लगातार आठ बार 400 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। अपनी निरंतरता के कारण, वह इस टी-20 लीग के सबसे भरोसेमंद मध्य क्रम के बल्लेबाज बन गए हैं।

वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली 4948 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं। अगर विराट कोहली ऐसी निरंतरता से रन बनाते रहते हैं तो शायद वह अगले सीज़न में आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन जाएँ।

#2. सबसे ज़्यादा विकेट

Related image

मुंबई इंडियंस के तेज़ गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा आईपीएल इतिहास में में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने करियर में खेले 110 मैचों में 19.01 की औसत के साथ कुल 154 विकेट लिए हैं, जबकि 13 रन देकर 5 विकेट उनका आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा रहा है।

अपने स्लिंग एक्शन के साथ, यॉर्कर्स और विविधतापूर्ण गेंदबाज़ी से मलिंगा इस टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज़ रहे हैं। अपने सटीक यॉर्कर्स की वजह से उन्हें डेथ ओवर विषेशज्ञ माना जाता है। हालाँकि, मलिंगा ने अभी तक 11 में से आठ सत्र ही खेले हैं।

मलिंगा के बाद स्पिनर अमित मिश्रा और हरभजन सिंह ने क्रमशः 134 और 127 विकेट लिए हैं। इसके साथ ही मलिंगा आईपीएल इतिहास में 150 से ज़्यादा विकेट लेने वाला एकमात्र गेंदबाज भी हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3. सर्वोच्च टीम स्कोर

Image result for ipl 263

10 साल पहले, अगर किसी ने आपको बताया कि एक टीम ने 20 ओवरों में 263 रन बनाए हैं तो शायद आप इस बात पर यकीन नहीं करते, लेकिन आईपीएल सीज़न 2013 में ऐसा कारनामा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कर दिखाया। पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ खेले गए एक मैच में आरसीबी ने क्रिस गेल की तूफानी पारी की बदौलत अविश्वसनीय रूप से 263 रन बना डाले।

बैंगलोर के सलामी बल्लेबाज़ क्रिस गेल ने पुणे के गेंदबाजों की बखियाँ उधेड़ते हुए महज 66 गेंदों में 175 रन ठोक डाले थे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उस मैच को 130 रनों के बड़े अंतर से जीता था।

सबसे खास बात यह है कि आईपीएल में किसी टीम द्वारा बनाया गया दूसरा सर्वोच्च स्कोर (248/3) भी आरसीबी के ही नाम दर्ज़ है।

#4 सबसे कम टीम स्कोर

आपको जान कर हैरानी होगी कि आईपीएल में सबसे ज़्यादा स्कोर बनाने वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ही इस टूर्नामेंट में सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड भी रखती है।

आईपीएल सीज़न 2017 में ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बैंगलोर टीम सिर्फ 49 रन बनाकर ढेर हो गई थी।

मेज़बान टीम द्वारा दिए गए 132 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, आरसीबी के तीन खिलाड़ी बिना खाता खोले पवेलियन वापिस लौट गए थे और कोई भी बल्लेबाज़ दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया। केकेआर की तरफ से कोलिन डी ग्रैंडहोम, नाथन कूल्टर नाइल और क्रिस वोक्स ने तीन-तीन विकेट हासिल किये थे।

इसके साथ ही उन्होंने आईपीएल सीज़न 2009 में राजस्थान रॉयल्स द्वारा बनाये गए 58 रनों के सबसे कम टीम स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

#5. सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर

Image result for gayle 175

वेस्ट इंडीज़ के धाकड़ बल्लेबाज़ क्रिस गेल, गेंदबाज़ों के लिए हमेशा एक बुरे सपने जैसे साबित हुए हैं। आईपीएल इतिहास में अब तक का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर गेल के नाम दर्ज़ है। उन्होंने आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए पुणे वारियर्स के खिलाफ सिर्फ 66 गेंदों में नाबाद 175 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।

इसके साथ ही उन्होंने अपनी पारी से सबसे तेज शतक (30 गेंद), सर्वोच्च व्यक्तिगत टी-20 स्कोर (175 *) और सर्वाधिक छक्के (17) का भी रिकॉर्ड भी बना डाला।

गेल ने पुणे के गेंदबाजों की खूब धुनाई करते हुए मैदान के चारों ओर मनचाहे शॉट लगाए। उनकी इस पारी की बदौलत बैंगलोर ने पुणे को 130 रनों के बड़े अंतर से मात दी। गेल की इस पारी की सबसे खास बात यह रही कि उन्होंने अपना शतक पारी के नौवें ओवर में ही बना लिया था।

इससे पहले आईपीएल में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड ब्रेंडन मैकुलम के नाम था जिन्होंने 158 रन बनाए थे।

#6. सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी आँकड़ा

Tanvir 6/14

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल के उद्घाटन सत्र में असाधारण प्रदर्शन किया था। शेन वार्न के नेतृत्व में इस टीम ने अपना पहला और एकमात्र आईपीएल ख़िताब जीता था। इस जीत में बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ सोहेल तनवीर ने बेहद अहम भूमिका निभाई थी।

पाकिस्तान के इस गेंदबाज़ ने पहले सीज़न में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मात्र 14 रन देकर 6 विकेट हासिल किये थे।

तनवीर की शानदार गेंदबाज़ी की बदौलत रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स के सिर्फ 109 रनों पर ही ढेर कर दिया। राजस्थान रॉयल्स ने यह मैच 8 विकेट से जीत लिया था। तनवीर ने उस सीज़न में खेले 11 मैचों में 22 विकेट लेकर पर्पल कैप पर भी अपना कब्ज़ा जमाया था।

#7. सफतापूर्ण बड़े स्कोर का पीछा

Rajesthan Royals

यह रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स के नाम दर्ज है। आईपीएल के उद्घाटन सत्र में, राजस्थान रॉयल्स ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 217 रनों का सफलतापूर्वक पीछा किया।

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए डेक्कन चार्जर्स ने 5 विकेट के नुकसान पर 214 रन बनाए। इसमें ऑस्ट्रेलियाई आल राउंडर एंड्रयू साइमंड्स ने महज़ 53 गेंदों पर 117 रनों की शानदार पारी खेल स्कोर को 200 के पार पहुंचाया था।

जवाब में, रॉयल्स की तरह से यूसुफ पठान ने 28 गेंदों में 61 रनों की धमाकेदार पारी खेली। ग्रीम स्मिथ ने भी 45 गेंदों में 71 रनों का योगदान दिया और कप्तान शेन वॉर्न ने 9 गेंदों में 22 रनों की पारी खेलकर सफलतापूर्वक इतने विशाल स्कोर का पीछा किया।

#8 सबसे कम स्कोर का बचाव

CSK

आईपीएल में सबसे सफल टीमों में से एक, चेन्नई सुपर किंग्स के नाम आईपीएल इतिहास में सबसे कम स्कोर का बचाव करने का अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज़ है। आईपीएल सीज़न 2009 में डरबन में किंग्स इलेवेन पंजाब के खिलाफ खेले गए एक मैच में पंजाब ने सुपरकिंग्स को सिर्फ 116 रनों पर ही ढेर कर दिया था।

लेकिन उसके बाद कप्तान धोनी की सूझ बूझ भरी कप्तानी और गेंदबाज़ों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत चेन्नई ने पंजाब को निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर सिर्फ 92 रन ही बनाने दिए। सुपरकिंग्स की तरफ से मुथैया मुरलीधरन, अश्विन और रैना ने 2-2 विकेट हासिल किये थे।

#9 सबसे ज़्यादा जीत दर्ज़ करने वाली टीम

CLT20 2012 - Highveld Lions v Mumbai Indians

आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस सबसे ज्यादा जीत दर्ज़ करने का रिकॉर्ड रखते हैं। वे पिछले 11 सत्रों में कुल 97 मैच जीतने में सफल रहे हैं। आईपीएल के पहले दो सत्रों में संघर्ष करने वाली इस टीम ने तीसरे सीज़न से अपना रंग दिखाना शुरू किया।

इसके अलावा इंडियंस ने 3 आईपीएल खिताब और 2 सीएल टी-20 खिताब जीते हैं। इस टीम के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा जहां आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में से एक हैं, वहीं पेसर लसिथ मलिंगा इस लीग के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

#10. सबसे बड़े अंतर से जीत

यह रिकॉर्ड भी मुंबई इंडियंस के नाम दर्ज़ है। आईपीएल 2017 में इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 146 रनों के बड़े अंतर् से हराया था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए, निर्धारित 20 ओवर में मुंबई ने 3 विकेट के नुकसान पर 212 रन बनाए। इसमें कायरोन पोलार्ड ने 35 गेंदों पर ताबड़तोड़ 63 रन और सिमंस ने 43 गेंदों पर 66 रनों की पारी खेली थी।

जवाब में, दिल्ली की टीम 13.4 ओवरों में सिर्फ 66 रन बनाकर आल आउट हो गई। एमआई के लिए कर्ण शर्मा और हरभजन सिंह ने तीन-तीन विकेट लिए थे।

इस सूची में दूसरा नाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का है, जिन्होंने 2016 में गुजरात लायंस को 144 रनों के अंतर से हराया था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now