Create

IPL Records - एक पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले 3 खिलाड़ी 

एबी डीविलियर्स 
एबी डीविलियर्स 
Prashant

टी20 क्रिकेट के प्रारूप में हमें बल्लेबाजों द्वारा हमेशा बड़े-बड़े हिट देखने को मिलते हैं और हम कह सकते हैं कि टी20 क्रिकेट मुख्य रूप से बल्लेबाजों का ही खेल है। अच्छी गति से स्कोर करना आईपीएल में सफलता की कुंजी है। अक्सर यह देखा जाता है कि एक खिलाड़ी क्रीज पर टिका होता है और दूसरे बल्लेबाज लगातार बड़े-बड़े शॉट्स खेलते रहते हैं। जल्दी से स्कोर करने के लिए एक अच्छा स्ट्राइक-रेट होना महत्वपूर्ण है और विशेषकर टी20 क्रिकेट में स्ट्राइक रेट का बहुत महत्व है। अक्सर इस सूची में सलामी बल्लेबाजों का ही नाम होता है, जो पावरप्ले के ओवरों या टिकने के बाद तेजी से रन बनाते हैं।

इसके अलावा टी20 क्रिकेट मैच फिनिशर का स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है और हर टीम अच्छे स्ट्राइक रेट के खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करना चाहती है। आईपीएल के इतिहास में अब तक सभी फ्रेंचाइजी के लिए कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी खेले हैं जिन्होंने मुकाबलों में अविश्वसनीय विस्फोटक पारियां खेली हैं और मुकाबले को टीम के पक्ष में ला दिया है।

यह भी पढ़ें : IPL के सीजन में निराश करने वाले 3 खिलाड़ी जो इस बार बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको आईपीएल के इतिहास में एक पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट के साथ खेलने वाले टॉप 3 खिलाड़ियों बारे में बताने जा रहे हैं:

#1 क्रिस मॉरिस (422.22)

क्रिस मॉरिस
क्रिस मॉरिस

क्रिस मॉरिस का नाम इस सूची में शायद शीर्ष पर आपको हैरान करे लेकिन क्रिस आईपीएल की एक पारी में सबसे अधिक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी हैं। मॉरिस ने आईपीएल 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए यह रिकॉर्ड बनाया।

मॉरिस ने महज 9 गेंदों पर 3 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 422.22 की स्ट्राइक रेट से 38 रन बनाए। पहले बल्लेबाजी करते हुए मॉरिस ने दिल्ली के कुल स्कोर को 205 रन पर पहुंचने में मदद की, औए एमएस धोनी की अगुवाई वाली पुणे सिर्फ 108 रन बनाने में सफल रही और दिल्ली ने मैच को 97 रनों से जीत लिया।

#2 एल्बी मोर्कल (400.00)

एल्बी मोर्कल
एल्बी मोर्कल

एल्बी मोर्कल शुरुआती कुछ आईपीएल सीज़न में चेन्नई के सबसे मूल्यवान खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्होंने बल्ले और गेंद दोनों के साथ महत्वपूर्ण योगदान दिया था। चिदंबरम स्टेडियम में आईपीएल 2012 में आरसीबी के खिलाफ , दक्षिण अफ्रीकी मार्कल ने 400 की स्ट्राइक रेट के साथ 2 चौकों और 3 छक्कों की मदद से महज 7 गेंदों पर 28 रनों की तूफानी पारी खेली थी।

जीत के लिए 206 रनों का पीछा करते हुए डू प्लेसी और धोनी की अच्छी पारी के बाद चेन्नई को एक और विस्फोटक पारी की जरूरत थी और मोर्कल ने यह काम किया, एल्बी ने विराट को एक ओवर में 28 रन जड़े और चेन्नई को जीत दिलाई।

#3 एबी डीविलियर्स (387.50)

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

साल 2013 में पुणे के खिलाफ क्रिस गेल की तूफानी 175 की पारी के दौरान एबी डीविलियर्स ने भी पुणे की मुश्किलों में और इजाफा किया था। आरसीबी के लिए कुल स्कोर करने के लिए उन्होंने केवल 8 गेंदों का सामना किया था और 31 रन बनाए थे जिसमें 3 छक्के और 3 चौके शामिल थे और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 387.50 का था।

डीविलियर्स और गेल की पारी की बदौलत आरसीबी ने पुणे को 264 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में पुणे केवल 133 रन ही बना पाया था और आरसीबी को एक बड़ी जीत दिलाई।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...