Create

3 गेंदबाज जिन्होंने IPL में सबसे तेज 50 विकेट लिए 

कगिसो रबाडा का नाम टॉप पर है (PIC- IPL)
कगिसो रबाडा का नाम टॉप पर है (PIC- IPL)
reaction-emoji
Prashant Kumar

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 16वां संस्करण भारत में खेला जा रहा है। इस साल आईपीएल में हमे कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिले। हर बार की तरह इस बार भी बल्ले और गेंद के बीच संघर्ष जारी है। कई बल्लेबाज टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीँ कई गेंदबाजों ने भी बल्लेबाजों के लिए मुसीबतें पैदा कर रखी हैं।

क्रिकेट का टी-20 प्रारूप वैसे तो बल्लेबाजों का प्रारूप माना जाता है लेकिन कुछ गेंदबाज इस प्रारूप में भी अपनी काबिलियत दिखा चुके हैं। इस साल आईपीएल में कई ऐसे मैच रहे जब गेंदबाजों ने अपने दम पर टीम को जितवाए। छोटे प्रारूप में गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन देख कर सभी को अच्छा लग रहा।

दुनिया की सबसे क्रिकेट लीग आईपीएल में किसी भी गेंदबाज द्वारा 50 विकेट लेना अपने आप में ही एक बड़ी बात है। इस लीग में कई गेंदबाजों ने 50 विकेट लिए हैं लेकिन कुछ गेंदबाजों ने इस कीर्तिमान को हासिल करने में बहुत ही कम मैचों का सहारा लिया है। इस आर्टिकल में हम उन गेंदबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने सबसे तेज 50 विकेट लिए हैं :

3 गेंदबाज जिन्होंने IPL में सबसे तेज 50 विकेट लिए

#3 लसिथ मलिंगा (33 मैच)

लसिथ मलिंगा लीग में विकेटों के मामले में दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं
लसिथ मलिंगा लीग में विकेटों के मामले में दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं

आईपीएल इतिहास के सबसे कामयाब गेंदबाजों की बात जब भी होगी तो उसमें मलिंगा का नाम जरूर शामिल होग। मुंबई इंडियंस के प्रमुख तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं। मलिंगा ने मुंबई के लिए खेलते हुए 33 मैचों में यह कारनामा किया था। मलिंगा इस साल निजी कारणों की वजहों से आईपीएल में नहीं खेल रहे हैं। फिलहाल यह दिग्गज गेंदबाज संन्यास ले चुका है और आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स के साथ तेज गेंदबाजी कोच के तौर पर जुड़े हुए हैं।

#2 सुनील नारेन (32 मैच)

सुनील नारेन
सुनील नारेन

इस सूची में दूसरा नाम कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के सुनील नारेन का है जिन्होंने 32 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी। नारेन ने अपनी स्पिन से आईपीएल में बड़े-बड़े दिग्गज बल्लेबाजों के विकेट चटकाए हैं। केकेआर के लिए नारेन ने कई मैच अकेले अपनी गेंदबाजी से जितवाए हैं। आईपीएल 2022 में नारेन को ज्यादा विकेट नहीं मिले हैं लेकिन उन्होंने अपनी किफायती गेंदबाजी से दबाव जरूर बनाया है।

#1 कगिसो रबाडा (27 मैच)

कगिसो रबाडा
कगिसो रबाडा

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज और आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले रबाडा सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। रबाडा ने आईपीएल 2020 में यह उपलब्धि चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हासिल की थी। तेज गेंदबाज ने शारजाह में चेन्नई के खिलाफ खेलते हुए फाफ डू प्लेसी को अपना 50वां शिकार बनाया था। रबाडा ने सबसे तेज यह उपलब्धि मात्र 27 मैचों में हासिल की।

आपको बता दें कि रबादा ने जब यह उपलब्धि हासिल की थी तो वह दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा थे लेकिन मौजूदा सीजन में पंजाब किंग्स की तरफ से खेल रहे हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...