Create

Aaj ka IPL Toss kon Jitega?

आज के टॉस का नतीजा

तिथि (समय)मैच टॉस का नतीजा
15 अक्टूबर 2021 (07:30 pm)चेन्नई सुपर किंग्स vs कोलकाता नाइट राइडर्स कोलकाता नाइट राइडर्स (गेंदबाजी)


टॉस किसी भी मैच का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह कहना गलत नहीं होगा कि टॉस जीतने या हारने से मैच के नतीजों पर भी प्रभाव पड़ता है। क्रिकेट के मैदान में टॉस के माध्यम से ही पहले बल्लेबाजी या फिर फील्डिंग करने का निर्णय लिया जाता है। टॉस जीतने वाले कप्तान के पास यह हक़ होता है कि वह निर्णय ले कि पहले बल्लेबाजी करेगा या फिर पहले फील्डिंग।


क्रिकेट के मैदान में सिक्के के माध्यम से टॉस होता है और टॉस के वक़्त दोनों कप्तानों के साथ-साथ, एक अनाउंसर तथा मैच रेफरी मौजूद होता है। घरेलू टीम के कप्तान को टॉस करने के लिए सिक्का उछालने का हक़ दिया जाता है, वहीं दूसरे कप्तान को हेड या टेल में से किसी एक का चुनाव करना होता है। सिक्का उछाले जाने के बाद जो भी साइड ऊपर की तरफ होती है, उसे विजेता माना जाता है। अगर दूसरे कप्तान ने जिस साइड का चुनाव किया था, वह साइड ऊपर होती है तो उसे बल्लेबाजी या फिर फील्डिंग का निर्णय लेने का हक़ होता है। अन्यथा यह हक़ सिक्का उछालने वाले कप्तान को मिल जाता है।


आप में से काफी लोगों के दिमाग में होगा कि टॉस जीतना महत्वपूर्ण क्यों हैं? ऐसा इसलिए क्योंकि टॉस जीतना काफी लाभदायक साबित हो सकता है। टॉस जीतने वाला कप्तान परिस्थितियों को ध्यान में रखकर अपना निर्णय ले सकता है और उसके निंर्णय को विपक्षी टीम के कप्तान को मानना ही पड़ता है।


आईपीएल में टॉस महत्वपूर्ण क्यों है ?


आईपीएल टी20 प्रारूप में खेला जाता है और इस प्रारूप में टेस्ट और वनडे की अपेक्षा परिस्थितियों में इतनी जल्द बदलाव नहीं होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस प्रारूप में टॉस जीतना इतना महत्वपूर्ण नहीं होता है। हालांकि टॉस जीतने से टीमों को उनकी मजबूती के आधार पर खेलने का फायदा मिलता है। जैसे किसी टीम की बल्लेबाजी में ज्यादा गहराई है तो वह टीम टॉस जीत कर लक्ष्य का पीछा करना पसंद करेगी। इसी तरह अगर ओस का फैक्टर होता है, तो टॉस जीतने वाली टीम बाद में ही बल्लेबाजी करना पसंद करेगी।


अगर दिन-रात्रि का मैच है तो टॉस जीतने वाला कप्तान पहले बल्लेबाजी का फैसला करेगा ताकि बाद में उसके खिलाड़ियों को फील्डिंग करने और गेंदबाजी में आसानी हो। आईपीएल में टॉस जीतना मैच में जीत सुनिश्चित नहीं करता है लेकिन परिस्थितियों को थोड़ा आसान बना देता है।।



Comments

Fetching more content...