आयरलैंड के दिग्गज का T20I फॉर्मेट में बड़ा कारनामा, विराट कोहली और बाबर आजम जैसे बल्लेबाजों से पहले हासिल की बड़ी उपलब्धि

पॉल स्टर्लिंग ने खास आंकड़ा अपने नाम कर लिया है
पॉल स्टर्लिंग ने खास आंकड़ा अपने नाम कर लिया है

आयरलैंड के कप्तान पॉल स्टर्लिंग (Paul Stirling) ने T20I फॉर्मेट में इतिहास रचते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। शुक्रवार को शारजाह में खेले गए T20I मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ स्टर्लिंग बड़ी पारी नहीं खेल पाए लेकिन उन्होंने 27 गेंदों में 25 रन बनाने में दो चौके व एक छक्का लगाया। इन दो चौकों की बदौलत स्टर्लिंग ने एक बड़ा कारनामा किया और वह T20I में 400 चौके लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनके नाम पहले से ही इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड दर्ज था और अब उन्होंने यह खास आंकड़ा सबसे पहले हासिल करने का कारनामा भी कर दिया है।

T20I में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में पॉल स्टर्लिंग (401) के बाद, दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आज़म मौजूद हैं। आज़म ने अभी तक 109 मुकाबलों में 395 चौके लगाए हैं। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच चौकों को लेकर ज्यादा अंतर नहीं है। ऐसे में पाकिस्तानी बल्लेबाज के पास स्टर्लिंग से आगे निकलने का मौका होगा।

विराट कोहली और रोहित शर्मा टॉप 5 में शामिल

वहीं, इस लिस्ट में भारत के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विराट कोहली तीसरे स्थान पर हैं। कोहली ने अभी तक अपने करियर में 117 मैचों में 361 बार गेंद को चौके में तब्दील किया है। चौथे स्थान पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 359 चौके लगाए हैं। वहीं, पांचवें स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने जगह बना रखी है। बाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज के नाम सबसे छोटे फॉर्मेट में 320 चौके दर्ज हैं।

मुकाबले की बात की जाए तो आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हैरी टेक्टर के नाबाद 56 रनों की बदौलत 20 ओवर में 149/6 का स्कोर बनाया, जवाब में अफगानिस्तानी बल्लेबाज फ्लॉप रहे और टीम पूरे ओवर खेले बिना ही 111 का स्कोर बनाकर सिमट गई। आयरिश तेज गेंदबाज बेन वाइट ने शानदार प्रदर्शन किया और चार विकेट लेने में सफल रहे। इस तरह आयरलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है और अब दूसरा मुकाबला 17 मार्च को शारजाह में ही खेला जायेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar