AFG vs IRE: आयरलैंड ने अबू धाबी में रचा इतिहास, अफगानिस्तान को हराकर टेस्ट में खोला जीत का खाता

(Photo Courtesy: X/@cricketireland)
(Photo Courtesy: X/@cricketireland)

अबू धाबी के टॉलरेंस ओवल में खेले गए मुकाबले के तीसरे दिन अफगानिस्तान को आयरलैंड (AFG vs IRE) ने 6 विकेट से हराकर टेस्ट फॉर्मेट में अपनी पहली जीत दर्ज की। दोनों टीमों के बीच एकमात्र टेस्ट में पहले खेलते हुए अफगानिस्तान ने 155 का स्कोर बनाया, जवाब में आयरलैंड ने 263 का स्कोर बनाया। अपनी दूसरी पारी में अफगानिस्तान टीम 218 का ही स्कोर बना पाई और जीत के लिए मिले 111 के लक्ष्य को आयरलैंड ने 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। आयरिश तेज गेंदबाज मार्क अडेयर (5/39 और 3/56) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

दूसरे दिन के स्कोर 134/3 से आगे खेलते हुए अफगानिस्तान को 140 के स्कोर पर चौथा झटका लगा और कप्तान हश्मतुल्लाह शाहिदी 55 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। नासिर जमाल 2 और करीम जनत 13 रन बनाकर आउट हो गए। लंच से पहले ही रहमानुल्लाह गुरबाज भी आउट हो गए और उनके बल्ले से 46 रन आये।

लंच के बाद, अफगानिस्तान ने 68वें ओवर में 200 रन पूरे किये लेकिन 206 के स्कोर पर जिया-उर-रहमान 13 रन बनाकर आउट हो गए। 207 के स्कोर पर टीम ने अपना नौवां विकेट गंवाया और निजात मसूद अपना खाता भी नहीं खोल पाए। नवीद जादरान ने 25 रनों की पारी खेली और अंतिम विकेट के रूप में 76वें ओवर में आउट हुए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड की शुरुआत खराब रही। पीटर मूर और कर्टिस कैम्फर अपना खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए। हैरी टेक्टर भी कुछ खास नहीं कर पाए और उनके बल्ले से सिर्फ 3 रन आये। चाय के समय तक टीम ने 36/3 का स्कोर बना लिया था। तीसरे सत्र में पॉल स्टर्लिंग भी चलते बने और उनकी पारी 14 के निजी स्कोर पर समाप्त हुई। हालाँकि, कप्तान एंडी बैलबर्नी ने एक छोर से रन बनाना जारी रखा और अर्धशतक बनाने में कामयाब रहे। बैलबर्नी ने नाबाद 58 रनों की पारी खेली और लोरकान टकर (27*) के साथ अपनी टीम को जीत दिला दी।

Quick Links