IPL 2024 में केएल राहुल को मिली बल्लेबाजी ऑर्डर में नीचे आने की सलाह, पूर्व ऑलराउंडर ने बताया फायदा 

केएल राहुल (Photo Courtesy: AP)
केएल राहुल (Photo Courtesy: AP)

जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) के लिए भारत के स्क्वाड में दावेदारी पेश करने के लिए उद्देश्य से आईपीएल (IPL) 2024 कई खिलाड़ियों के लिए अहम होने जा रहा है, जिसमें एक नाम केएल राहुल (KL Rahul) का भी है। राहुल इंडियन प्रीमियर लीग में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के कप्तान हैं और ओपनर के तौर पर खेलते हैं लेकिन पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफ़ान पठान (Irfan Pathan) ने उन्हें बल्लेबाजी क्रम में नीचे खेलने की सलाह दी है। पठान का मानना है कि बल्लेबाजी ऑर्डर में नीचे खेलने से लखनऊ के साथ-साथ राहुल को भी वर्ल्ड कप के स्क्वाड में अपने दावेदारी पेश करने में मदद मिलेगी।

फील्डिंग के दौरान जांघ में लगी चोट के कारण राहुल इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले संस्करण में केवल नौ मैच ही खेल सके थे। माना जा रहा है कि वह इस सीजन टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में मध्यक्रम के विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में अपना दावा पेश करने के लिए इस साल ओपनिंग नहीं करेंगे।

स्टार स्पोर्ट्स पर चर्चा के दौरान, पठान से पूछा गया कि क्या राहुल का नीचे खेलना लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए काम करेगा। उन्होंने इस चीज का समर्थन किया और कहा,

वह आटोमेटिक कारों के युग में गियर वाली कार है। वह पहले से पांचवें तक किसी भी गियर में बल्लेबाजी कर सकते हैं। उनके पास छठा गियर भी है। तो इस चीज को ध्यान में रखते हुए, केएल राहुल का निचले क्रम पर बल्लेबाजी करना बिल्कुल भी बुरा नहीं हो सकता है।

बाएं हाथ के पूर्व ऑलराउंडर ने यह भी कहा कि केएल राहुल के नीचे खेलने पर लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए क्विंटन डीकॉक और काइल मेयर्स पारी की शुरुआत कर सकते हैं। उन्होंने कहा,

यह टीम के लिए अच्छा हो सकता है और उनके लिए भी। ऐसे में टीम कॉम्बिनेशन में क्विंटन डीकॉक और काइल मेयर्स दोनों को शामिल किया जा सकता है। अगर इन दोनों को जगह मिलती है, तो फिर उन्हें तेज गेंदबाजी आक्रमण में भारतीय गेंदबाजों पर भरोसा दिखाना होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar