Create

इरफ़ान पठान ने चुनी आईपीएल 2022 की बेस्ट XI, आरसीबी के फिनिशर को किया नजरअंदाज 

इरफ़ान पठान ने अपनी टीम में कई बेहतरीन खिलाड़ियों का चुनाव किया है
इरफ़ान पठान ने अपनी टीम में कई बेहतरीन खिलाड़ियों का चुनाव किया है
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईपीएल 2022 (IPL 2022) का रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले के साथ ही समापन हो गया। यह सीजन गुजरात टाइटंस (GT) ने जीतने में कामयाबी हासिल की। उन्होंने फाइनल में राजस्थान रॉयल्स (RR) को मात देते हुए ट्रॉफी जीती। सीजन के दौरान हमें कई जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिले और उन्हीं खिलाड़ियों को चुनकर तमाम जानकार सीजन की मजबूत XI का चयन कर रहे हैं। इसी क्रम में पूर्व भारतीय खिलाड़ी इरफ़ान पठान (Irfan Pathan) का नाम भी शामिल हो गया है, जिन्होंने आईपीएल 2022 की सर्वश्रष्ठ XI का चयन किया है।

इरफ़ान पठान ने अपनी टीम के ओपनर्स के रूप में आईपीएल 2022 में सर्वाधिक रन बनाने वाले दो बल्लेबाजों जोस बटलर और केएल राहुल को चुना है। बटलर ने सीजन में सबसे ज्यादा 863 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने चार शतक भी जड़े। वहीँ केएल राहुल 616 रनों के साथ दूसरे नंबर पर रहे। राहुल ने इस सीजन दो शतक बनाने में कामयाब हासिल की।

नंबर 3 के लिए पठान ने राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को चुना है। सैमसन को टीम में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी दी गई है। उन्होंने पूरे सीजन शानदार स्ट्राइक रेट से कुछ तेजतर्रार पारियां खेली। नंबर 4 पर गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या को चुना गया है और उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया गया है। पांड्या की कप्तानी में ही गुजरात ने ख़िताब जीता और व्यक्तिगत तौर पर भी वह अपनी टीम के लिए बल्ले के साथ सबसे सफल रहे और गेंद के साथ उन्होंने अहम विकेट निकाले।

नंबर 5 और 6 के लिए पठान ने पंजाब किंग्स के लियाम लिविंगस्टोन और गुजरात टाइटंस के डेविड मिलर को चुना है। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी टीमों के लिए कुछ जबरदस्त पारियां खेली थी।

पठान की टीम में गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में राशिद खान और हर्षल पटेल को जगह मिली है। राशिद ने गेंद के साथ 19 विकेट चटकाए। वहीँ बल्लेबाजी में 206.81 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये थे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए हर्षल पटेल एक बार फिर बेहतरीन साबित हुए और गेंदबाजी में 19 सफलताएं अपने नाम की।

इरफ़ान पठान ने गेंदबाजों के रूप में मोहम्मद शमी, उमरान मलिक और युजवेंद्र चहल का चुनाव किया है। वहीँ 12वें खिलाड़ी के रूप में दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर कुलदीप यादव को शामिल किया है।

गुजरात टाइटंस के प्रमुख तेज गेंदबाज शमी ने सीजन में 20 विकेट अपने नाम किये। वहीँ उमरान मलिक ने अपनी गति से सबको परेशान किया और 22 विकेट चटकाए। जबकि लेग स्पिनर चहल सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने 27 बल्लेबाजों को आईपीएल 2022 में अपना शिकार बनाया। कुलदीप यादव ने भी इस सीजन जबरदस्त वापसी की और 21 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इरफ़ान पठान द्वारा चुनी गई आईपीएल 2022 बेस्ट XI

जोस बटलर, केएल राहुल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मिलर, राशिद खान, हर्षल पटेल, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक (12वें खिलाड़ी- कुलदीप यादव)

My IPL team for this season. What’s yours guys?? #IPL2022 https://t.co/H8vFBLWRdm

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...