Create

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए इरफ़ान पठान ने भारतीय प्लेइंग XI का किया चयन, कई बड़े नामों को नहीं दी जगह 

भारतीय टीम वर्ल्ड कप जीतने के प्रबल दावेदारों के रूप में उतरेगी
भारतीय टीम वर्ल्ड कप जीतने के प्रबल दावेदारों के रूप में उतरेगी

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफ़ान पठान (Irfan Pathan) ने ऑस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के लिए भारत की आदर्श इलेवन का चयन किया है। पठान ने अपनी इलेवन में विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को शामिल नहीं किया है और उनकी जगह हाल ही में भारतीय टीम में वापसी करने वाले अनुभवी दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को जगह दी है। कार्तिक को आईपीएल 2022 में अच्छे प्रदर्शन की वजह से तीन साल बाद वापसी का मौका मिला था और उन्होंने अपने प्रदर्शन से वर्ल्ड कप के लिए भारतीय स्क्वाड में शामिल किये जाने की दावेदारी पेश कर दी है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2-2 से समाप्त हुई टी20 सीरीज में ऋषभ पंत का प्रदर्शन काफी साधारण रहा। उन्होंने पांच पारियों में महज 58 रन ही बनाये। इससे पहले आईपीएल के इस सीजन में भी उनके बल्ले से एक भी बड़ी पारी नहीं देखने को मिली थी।

इरफ़ान पठान ने अपने टॉप 3 में अनुभव पर भरोसा जताया है और इसी वजह से अच्छा प्रदर्शन कर रहे इशान किशन को जगह नहीं दी है। उन्होंने रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली जैसे अनुभवी बल्लेबाजों को टॉप ऑर्डर की जिम्मेदारी दी है। उन्होंने इसके पीछे अहम वजह बताते हुए कहा,

ऑस्ट्रेलिया में आपको मजबूत शुरुआत की जरूरत होती है क्योंकि गेंद स्विंग और सीम करती है। आपको ऐसे खिलाड़ी की जरूरत है जिसके पास अनुभव हो। कोहली ने भले ही अब तक अच्छा प्रदर्शन नहीं किया हो लेकिन ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने काफी रन बनाए हैं.

पठान ने नंबर 4 के लिए सूर्यकुमार यादव का चयन किया है। वहीं अगले दो स्थानों के लिए हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक चुना है। नंबर 7 के लिए रविंद्र जडेजा को जगह मिली है, जो चोटिल होने के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं थे।

स्पिन विभाग में पूर्व ऑलराउंडर ने युजवेंद्र चहल को जगह दी है, जो आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। तेज गेंदबाजी विभाग में भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की तिकड़ी को जगह मिली है।

इरफ़ान पठान द्वारा टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए चुनी गई भारतीय प्लेइंग XI

केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
4 comments