Create

रविंद्र जडेजा, शुभमन गिल समेत चार भारतीय खिलाड़ी हो सकते हैं दक्षिण अफ्रीका के दौरे से बाहर, अहम वजह आई सामने 

गिल और जडेजा चोट की समस्या जूझ रहे हैं
गिल और जडेजा चोट की समस्या जूझ रहे हैं

दक्षिण अफ्रीका दौरे (SA vs IND) के लिए भारतीय टीम की घोषणा आज हो सकती है लेकिन उससे पहले चयनकर्ताओं के सामने कई चोटिल खिलाड़ियों की समस्या है। इनमें से कुछ खिलाड़ियों पर पूरी तरह से दौरे से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), शुभमन गिल (Shubman Gill), अक्षर पटेल (Axar Patel) और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) की इस दौरे पर शामिल होने की बहुत ही कम उम्मीद है। ये सभी खिलाड़ी चोट की समस्या से जूझ रहे हैं। भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर 3 टेस्ट और इतने ही वनडे मैच खेलने हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, कम से कम चार खिलाड़ी - रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शुभमन गिल और इशांत शर्मा - दौरे के लिए संदिग्ध हैं क्योंकि इन खिलाड़ियों को पूरी तरह से फिट होने में महीनों लग सकते हैं। ये सभी खिलाड़ी हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ समाप्त हुयी दो टेस्ट मैचों की सीरीज का हिस्सा थे।

रिपोर्ट के अनुसार, जडेजा को लिगामेंट टियर की समस्या है और अगर उन्हें सर्जरी करानी पड़ी तो वह अगले साल आईपीएल तक ही फिट हो पाएंगे। वहीं अक्षर पटेल को स्ट्रेस फ्रैक्चर है और उनके भी इस दौरे से बाहर होने का खतरा है। हालांकि इनके बाहर होने से भारतीय टीम को उतनी समस्या नहीं होगी क्योंकि विदेशों में टीम एक ही स्पिन विकल्प के साथ उतरती है और भारत के पास रविचंद्रन अश्विन के रूप में जबरदस्त गेंदबाज मौजूद है।

जडेजा मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से चोट की वजह से बाहर हो गए थे, वहीं पटेल ने बल्ले और गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया। क्रिकेट बोर्ड के एक सूत्र ने बताया कि जडेजा के लिगामेंट को ठीक होने में महीनों लगेंगे और अगर उनकी सर्जरी होती है, तो वह अगले साल इंडियन प्रीमियर लीग से पहले ही फिट हो पाएंगे।

अक्षर पटेल भी साइड स्ट्रेन की वजह से पूरी तरह से 6 हफ़्तों के बाद ही ठीक हो पाएंगे, ऐसे में अगर उन्हें इस दौरे पर भेजा जाता है तो शुरूआती कुछ मैचों में इनके खेलने की उम्मीद बहुत कम है।

शुभमन गिल और इशांत शर्मा भी पूरी तरह से फिट नहीं

भारतीय टेस्ट ओपनर शुभमन गिल कुछ महीने पहले समाप्त हुए इंग्लैंड दौरे पर पिंडली की चोट के कारण बाहर हुए थे, वह एक बार फिर से उबर आई है और इसी वजह से चयनकर्ता उन्हें चुनने को लेकर संदेह में हैं।

इशांत शर्मा भी साइड स्ट्रेन के कारण मुंबई टेस्ट से बाहर हो गए थे। मोहम्मद सिराज ने उनकी अनुपस्थिति में जबरदस्त तरीके से प्रभावित किया था। इशांत काफी समय से फिटनेस से जूझ रहे हैं और उनका प्रदर्शन भी औसत रहा है, ऐसे में चयनकर्ता उनकी जगह अन्य गेंदबाजों को चुन सकते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment