जेम्स एंडरसन के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, अनिल कुंबले से निकले आगे

India  v England - 3rd Test Match: Day One
India v England - 3rd Test Match: Day One

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है और उन्हें अपने इस रिकॉर्ड पर बिल्कुल भी गर्व नहीं होगा। दरअसल जेम्स एंडरसन अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले अनिल कुंबने के नाम ये शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज था लेकिन अब जेम्स एंडरसन उनसे आगे निकल गए हैं।

एंडरसन इस वक्त भारत के खिलाफ राजकोट टेस्ट मैच में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया था और 41 साल की उम्र में भी वो काफी बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं।

जेम्स एंडरसन अभी तक 18,371 रन दे चुके हैं

वहीं राजकोट टेस्ट मैच के दौरान जेम्स एंडरसन के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, जिसे वो कतई पसंद नहीं करेंगे। एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अभी तक अपने 185वें टेस्ट मैच तक 18,371 रन दे दिए हैं। जबकि अनिल कुंबले ने अपने 132 टेस्ट मैचों के करियर के दौरान 18,355 रन दिए थे। मुथैया मुरलीधरन इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं जिन्होंने 133 मैचों में 18,180 रन दिए थे। दिवंगत शेन वॉर्न का नाम इस लिस्ट में चौथे पायदान पर है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 145 मैचों में 17,995 रन खर्च किए थे।

आपको बता दें कि 41 वर्षीय जेम्स एंडरसन इंग्लैंड के साथ-साथ टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने करियर में अभी तक 185 मैचों में 26.42 की औसत से 695 विकेट चटकाए हैं। उनके पास अगले कुछ मुकाबलों में 700 विकेटों के आंकड़े को हासिल करने का मौका रहेगा। उन्होंने हाल ही में अपने संन्यास को लेकर भी प्रतिक्रिया दी थी और कहा था कि वो अपने करियर के पीक पर जाकर संन्यास लेना चाहते हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता