अगर ऐसा ही चलता रहा तो टेस्ट क्रिकेट खत्म हो जाएगा...जेसन होल्डर ने बड़ी कमी की तरफ किया इशारा

जेसन होल्डर ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर जताई चिंता
जेसन होल्डर ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर जताई चिंता

वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी जेसन होल्डर (Jason Holder) ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर बड़ी चिंता जाहिर की है। उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि अगर आईसीसी ने रेवेन्यू शेयर को लेकर कोई कदम नहीं उठाया तो फिर टेस्ट क्रिकेट का फ्यूचर खत्म हो जाएगा। जेसन होल्डर ने कहा है कि इंडिया, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को ज्यादा पैसे मिलते हैं, जबकि बाकी देशों के बोर्ड्स को उतना पैसा नहीं मिलता है।

जेसन होल्डर के मुताबिक आईसीसी के रेवेन्यू शेयर से बिग थ्री टीमें यानि इंडिया, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ही ज्यादा पैसे कमाती हैं। इससे दूसरे देशों के बोर्ड्स पर काफी असर पड़ता है, क्योंकि उन्हें अपना इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने के लिए उतना पैसा नहीं मिल पाता है।

इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हमारे पास पैसे ही नहीं हैं - जेसन होल्डर

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक इंटरनेशनल लीग टी20 से इतर जेसन होल्डर ने बातचीत के दौरान कहा,

ईमानदारी से कहूं, अगर इसी तरह से चलता रहा तो फिर टेस्ट क्रिकेट खत्म हो जाएगा। ये काफी दुख की बात है लेकिन इसमें सच्चाई है। वर्तमान परिदृष्य को देखते हुए ये बात एकदम सच है। आईसीसी के फंड से बिग थ्री (इंडिया, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया) को सबसे ज्यादा पैसे मिलते हैं। इसी वजह से वेस्टइंडीज जैसे छोटे बोर्ड को इनकी बराबरी करना काफी मुश्किल हो जाता है। इन बोर्ड्स के पास जो आर्थिक ताकत है, वो हमारे पास नहीं है। हम यहां तक कि कैश फ्लो की समस्या से भी जूझ रहे हैं। इसी वजह से जिस तरह की इंफ्रास्ट्रक्चर और फैसिलिटी होनी चाहिए, वो हम नहीं बना पा रहे हैं। हमारे पास जितने भी पैसे हैं, वो सब खर्च को कवर करने और उधार चुकाने में चले जाते हैं।

आपको बता दें कि आईसीसी के रेवेन्यू को लेकर इससे पहले भी कई खिलाड़ियों ने सवाल उठाए थे। भारत को आईसीसी से सबसे ज्यादा शेयर मिलते हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता