Create
Notifications

जसप्रीत बुमराह और हरमनप्रीत कौर को मिली फोर्ब्स 30 अंडर 30 लिस्ट में जगह

ऋषि

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह और हरमनप्रीत कौर को 'फोर्ब्स इंडिया 30 अंडर 30 लिस्ट ' में जगह मिली है। 24 वर्षीय भारतीय तेज़ गेंदबाज़ बुमराह और 28 वर्षीय महिला टीम की ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर के अलावा दो अन्य भारतीय एथलीट को इसमें जगह मिली है, जिसमें हॉकी गोलकीपर सविता पुनिया और पिस्टल शूटर हीना सिधु शामिल है।

फोर्ब्स इंडिया ने आज 30 लोगों वाली यह सूची जारी की और वेबसाइट ने यह भी बताया कि इन सभी का चयन किस प्रक्रिया से किया गया है।

“हमने अपना रिसर्च किया है और सभी क्षेत्र के विशेषज्ञों की राय भी ली है। हमने तीन बिन्दुओं को ध्यान में रखकर सूची तैयार की है जिसमें उनकी उपलब्धि का प्रभाव, लम्बी दूरी तय करने की क्षमता और बिजनेस की मापनीयता।” जनवरी, 2016 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले जसप्रीत बुमराह आज सीमित ओवरों के खेल में भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाज हैं और हाल ही में उन्होंने टेस्ट मैच में भी पदार्पण करते हुए अपनी छाप छोड़ दी। अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके नाम अभी 112 विकेट दर्ज हैं। वहीं महिला टीम की ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर पिछले कुछ समय से भारतीय टीम की प्रमुख खिलाड़ी रही हैं। पिछले साल महिला विश्वकप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रनों की पारी खेलकर भारत को फाइनल में पहुँचने में अहम भूमिका निभाई थी। वह बिग बैश लीग में खेलने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी हैं। जसप्रीत बुमराह और हरमनप्रीत कौर अभी अपनी-अपनी टीमों के साथ दक्षिण अफ्रीका दौरे पर हैं। बुमराह जहाँ टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 मैचों के लिए वहां गये हैं जबकि कौर एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए अफ्रीका दौरे पर है। इसे भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने श्रीसंत पर लगे आजीवन प्रतिबन्ध मामले पर बीसीसीआई को भेजा नोटिस युवा भारतीय खिलाड़ियों को इस तरह की सूची में जगह मिलना खिलाड़ियों के लिए काफी प्रोत्साहित करने वाला है। हरमनप्रीत को इस सूची में जगह मिलने से साफ होता है कि महिला क्रिकेट भी काफी तेजी से उपर बढ़ रही है।


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...