Create
Notifications

जीतन पटेल की ऑल टाइम इलेवन में सचिन तेंदुलकर का नाम नदारद

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 21 Sep 2018

न्यूजीलैंड के स्पिनर जीतन पटेल ने अपनी ऑल टाइम इलेवन की घोषणा की है। कीवी खिलाड़ी की इस एकादश में मौजूदा दौर और पूर्व के कुछ शानदार खिलाड़ियों का चयन किया गया है। भारत से राहुल द्रविड़ को इसमें जगह मिली है लेकिन क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को पटेल ने इस एकादश में जगह नहीं दी है।

जीतन पटेल द्वारा चुनी गई इस ऑल टाइम एकादश में ऑस्ट्रेलिया से सर्वाधिक 5 खिलाड़ी शामिल किये गए हैं। श्रीलंका से दो खिलाड़ी इसमें शामिल किये गए हैं। इसके अलावा भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका से भी 1-1 खिलाड़ी को शामिल किया गया है।

पिछले 12 महीनों से लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड कुछ महान खिलाड़ियों की सर्वकालिक एकादश चुनता रहा है। इसके अलावा पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली, न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकलम, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट, कुमार संगकारा, एडम वोजेस, इयोन मॉर्गन आदि खिलाड़ियों ने भी अपनी ऑल टाइम इलेवन चुनी थी।

पटेल की इस एकादश में 4 पूर्ण बल्लेबाज, तीन ऑलराउंडर और 2 विकेटकीपर के अलावा दो विशेषज्ञ स्पिनरों को शामिल किया गया है। पारी की शुरुआत में एलिस्टर कुक के साथ मैथ्यू हेडन होंगे। तीसरे स्थान पर रिकी पोंटिंग और चौथे नम्बर पर जैक्स कैलिस को रखा गया है। पांचवें नम्बर पर राहुल द्रविड़ को चुना गया है। इसके बाद कुमार संगकारा और एडम गिलक्रिस्ट का स्थान है।

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर वसीम अकरम के अलावा मिचेल जॉनसन को भी कैलिस के साथ ऑलराउंडर की हैसियत से रखा गया है। टीम में शेन वॉर्न के रूप में एक लेग स्पिनर है, तो मुथैया मुरलीधन के रूप में एक शानदार ऑफ़ स्पिनर भी शामिल किया गया है। यह भी बहुत दिलचस्प है कि एडम गिलक्रिस्ट को बतौर विकेटकीपर लिया गया है और संगकारा को सिर्फ बल्लेबाज माना गया है। सचिन तेंदुलकर का नाम इसमें नहीं होना और सिर्फ कप्तानी के लिए रिकी पोंटिंग को शामिल करना थोड़ा आश्चर्यजनक है।

जीतन पटेल की ऑल टाइम इलेवन

एलिस्टर कुक, मैथ्यू हेडन, रिकी पोंटिंग (कप्तान), जैक्स कैलिस, राहुल द्रविड़, कुमार संगकारा, एडम गिलक्रिस्ट (विकेटकीपर), वसीम अकरम, मिचेल जॉनसन, शेन वॉर्न, मुथैया मुरलीधरन।

Published 26 Aug 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now