ICC टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर का हुआ ऐलान, इंग्लैंड का दिग्गज बना विजेता 

पिछला साल टेस्ट प्रारूप में जो रुट के नाम रहा
पिछला साल टेस्ट प्रारूप में जो रुट के नाम रहा

आईसीसी अवार्ड्स के क्रम में आज 2021 में किए गए प्रदर्शन के आधार पर टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर की भी घोषणा हो गयी। इस अवार्ड के लिए इंग्लैंड के कप्तान जो रुट (Joe Root) को विजेता चुना गया है। रुट के लिए पिछ्ला साल कप्तान के तौर पर भले ही ख़ास न रहा हो लेकिन बतौर बल्लेबाज वह अन्य बल्लेबाजों की तुलना में बहुत आगे नजर आए। उनके शानदार प्रदर्शन को ही ध्यान में रखते हुए आईसीसी ने इस अवार्ड के लिए रुट को चुना। रुट के साथ इस अवार्ड के लिए नॉमिनेटेड खिलाड़ियों में भारतीय गेंदबाज आर अश्विन, न्यूजीलैंड के काइल जेमिसन और श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने शामिल थे लेकिन रुट ने सभी को मात दी।

जो रूट ने पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में धाकड़ खेल का प्रदर्शन किया। हालांकि इंग्लैंड की टीम का प्रदर्शन उम्मीद के अनुरूप नहीं रहा लेकिन रूट ने ढेर सारे रन बनाए और कई मौकों पर अकेले ही टीम के लिए संघर्ष किया। 2021 में जो रूट ने 15 टेस्ट मैचों में 1708 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतकीय पारियां देखने को मिली। टेस्ट इतिहास में 1700 से ज्यादा रन बनाने वाले वह तीसरे बल्लेबाज बने।

चेन्नई टेस्ट में जड़ा था शानदार दोहरा शतक

दोहरा शतक बनाने के बाद जश्न मनाते जो रुट
दोहरा शतक बनाने के बाद जश्न मनाते जो रुट

पिछले साल भारत दौरे पर आई इंग्लैंड की टीम ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में शानदार खेल दिखाया था और मेजबान भारत को चौंकाते हुए जीत हासिल की। इस जीत की नींव कप्तान जो रुट ने रखी थी, जिन्होंने पहली पारी में इंग्लैंड के लिए 377 गेंदों का सामना करते हुए 19 चौके और 2 छक्के की मदद से 218 रन की एक लाजवाब पारी खेली थी। रुट की पारी मैच में निर्णायक साबित हुयी और अंत में इंग्लिश टीम ने 227 रन से जीत हासिल की थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar