IND vs ENG: जो रुट ने सस्ते में आउट होने के बावजूद रनों का बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम, भारत के खिलाफ खास मामले में पोंटिंग को पीछे छोड़ा

India  v England - 1st Test Match: Day One
India v England - 1st Test Match: Day One

हैदराबाद में खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज (IND vs ENG) के पहले मुकाबले में भारत ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। पहली पारी के आधार पर बड़ी बढ़त बनाने के बाद, इंग्लैंड के तीन अहम विकेट भी चटका दिए थे। इंग्लैंड के अनुभवी बल्लेबाज जो रुट (Joe Root) भी सस्ते में ही निपट गए और वह दूसरी पारी में भी फ्लॉप साबित हुए। हालाँकि, सिर्फ 2 रन बनाने के बावजूद रुट ने भारत के खिलाफ सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाज बनने की उपलब्धि हासिल कर ली है। इंग्लिश बल्लेबाज ने भारतीय टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड बना दिया है और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज रिकी पोंटिंग से आगे निकल गए हैं।

राजीव गाँधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान जो रुट ने 60 गेंदों में 29 रनों की पारी खेली और भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली थी, जिनके नाम 29 मुकाबलों की 51 पारियों में 54.36 की औसत से 2555 रन दर्ज थे। वहीं, रुट ने दूसरी पारी में पहला रन बनाते ही पोंटिंग के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया।

33 वर्षीय बल्लेबाज ने इंग्लैंड के लिए भारत के खिलाफ 26 मुकाबले खेले हैं, जिनकी 47 पारियों में 60.88 की औसत से 2557 रन बनाये हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ नौ शतक और 10 अर्धशतक भी लगाए हैं।

जो रुट ने पहली पारी में तोड़ा था सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

इससे पहले जो रुट ने पहली पारी के दौरान भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा था। तेंदुलकर ने 32 मैचों की 53 पारियों में 51.73 की बेहतरीन औसत से 2535 रन बनाये। इस दौरान उनके बल्ले से सात शतक और 13 अर्धशतक भी देखने को मिले। हालाँकि, अब रुट दोनों देशों के बीच खेले गए टेस्ट मुकाबलों में सबसे सफल बल्लेबाज बन चुके हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar