IND vs ENG: जो रूट ने भारत में बल्‍ले से किया कमाल, इस मामले में अपने पूर्व दिग्‍गज कप्‍तान को पछाड़ा

India  v England - 5th Test Match: Day One
जो रूट भारत में विदेशी बल्‍लेबाज द्वारा सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्‍थान पर पहुंचे

इंग्‍लैंड (England Cricket Team) के स्‍टार बल्‍लेबाज जो रूट (Joe Root) ने धर्मशाला में भारत (India Cricket Team) के खिलाफ संपन्‍न पांचवें व अंतिम टेस्‍ट की दूसरी पारी में 84 रन की उम्‍दा पारी खेली। इसी के साथ जो रूट ने भारत में मेहमान बल्‍लेबाज के रूप में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने के मामले में अपने पूर्व दिग्‍गज कप्‍तान एलिस्टेयर कुक (Alastair Cook) को पीछे छोड़ दिया। जो रूट भारत में मेहमान बल्‍लेबाज द्वारा सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में क्‍लाइव लॉयड (Clive Llyod) के बाद दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

जो रूट ने भारत में कुल 1272 टेस्‍ट रन बनाए हैं। भारत में मेहमान बल्‍लेबाज द्वारा सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान क्‍लाइव लॉयड के नाम दर्ज है। लॉयड ने भारत में 1359 रन बनाए हैं। फिर जो रूट दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान एलिस्टेयर कुक 1235 रन के साथ लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

वेस्‍टइंडीज के पूर्व बल्‍लेबाज गॉर्डन ग्रीनिज ने भारत में 1042 रन बनाए और वो चौथे स्‍थान पर हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व ओपनर मैथ्‍यू हेडन 1027 रन बनाकर टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करते हैं।

बता दें कि जो रूट ने शानदार उपलब्धि जरूर हासिल की, लेकिन वो इंग्‍लैंड को शर्मनाक हार से बचाने में नाकाम रहे। इंग्‍लैंड को धर्मशाला में शनिवार को पांचवें व अंतिम टेस्‍ट में भारत के हाथों एक पारी और 64 रन की शिकस्‍त सहनी पड़ी। इंग्‍लैंड की टीम ने बैजबॉल एरा में पहली टेस्‍ट सीरीज शिकस्‍त सहन की। जो रूट के लिए निजी तौर पर भारत के खिलाफ सीरीज ज्‍यादा अच्‍छी नहीं रही। उन्‍होंने पांच टेस्‍ट की 10 पारियों में कुल 320 रन बनाए, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है।

रूट ने भारत के खिलाफ शुरुआती तीन टेस्‍ट में कोई कमाल नहीं किया और रांची में खेले गए चौथे टेस्‍ट में नाबाद 122 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की। रूट के टेस्‍ट करियर पर ध्‍यान दें तो उन्‍होंने अब तक 140 टेस्‍ट में 31 शतक और 61 अर्धशतक की मदद से 11736 रन बनाए हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar