IPL 2024 Auction: नीलामी में नहीं नजर आएंगे दो प्रमुख खिलाड़ी, आईपीएल 2023 का थे हिस्सा  

West Indies & England Net Sessions
इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का करियर चोटों से प्रभावित रहा है

आईपीएल 2024 नीलामी (IPL 2024 Auction List) के लिए सोमवार को लिस्‍ट रिलीज की गई, जिसमें इंग्‍लैंड (England Cricket Team) के जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) और भारतीय (India Cricket Team) बल्‍लेबाज केदार जाधव (Kedar Jadhav) का नाम शामिल नहीं है।

जोफ्रा आर्चर अपनी चोटों से परेशान हैं, जिसका प्रभाव उनके क्रिकेट करियर पर पड़ा। 2020 की शुरुआत में आर्चर की समस्‍या शुरू हुई जब उन्‍हें दाएं हाथ की कोहनी में दर्द महसूस हुआ था। इसके बाद वो चोट से उबर नहीं पाए और साल भर प्रमुख टूर्नामेंट से बाहर रहे।

जोफ्रा आर्चर ने रिहैब और ठीक होने के कई प्रयास किए, लेकिन उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ। मई 2022 में स्‍ट्रेस फ्रैक्‍चर ने उनकी मुश्किलें बढ़ाई थीं। वो इसके बाद पूरे सीजन से बाहर हुए। जोफ्रा आर्चर की वापसी एक बार फिर टल गई क्‍योंकि उनकी कोहनी की चोट ठीक नहीं हुई थी। इसके कारण वो 2023 इंग्लिश सीजन से बाहर हो गए।

जोफ्रा आर्चर की प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में वापसी पर कोई अपडेट नहीं है। उन्‍होंने आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस के लिए कुछ मैच खेले और फिर घर लौट गए। मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2024 नीलामी से पहले आर्चर को रिलीज कर दिया था।

इंग्‍लैंड के प्रबंध निदेशक रॉब की ने द टेलीग्राफ से बातचीत में कहा कि आर्चर आईपीएल नीलामी में जाना चाहते थे, लेकिन ईसीबी का मानना है कि उन्‍हें स्थिति नियंत्रित करने की जरुरत है क्‍योंकि पेसर की रिकवरी जारी है।

रॉब की ने कहा, 'जोफ्रा आर्चर आईपीएल नीलामी में जाना चाहते थे, लेकिन हमें महसूस हुआ, और हमारे लिए यह बेहतर है कि आर्चर की स्थिति पर नियंत्रण किया जा सके। दोनों तरफ से कोई प्रतिबद्धता नहीं है। हम बस कोशिश कर रहे हैं कि जोफ्रा आर्चर वापसी कर सकें। भले ही उन्‍हें कुछ महीने लगे, लेकिन उन्‍हें अपने करियर के कुछ साल मिल जाएंगे। वो पूरी तरह फिट हो जाएं तो मेरे ख्‍याल से सोना बनकर चमकेंगे।'

आईपीएल 2024 नीलामी में एक और बड़ा नाम केदार जाधव के रूप में गायब है। जाधव को पिछले सीजन में आरसीबी के लिए कुछ मैच खेलते हुए देखा गया था। ऐसी खबरें थी कि केदार जाधव अपना नाम दो करोड़ रुपये के ब्रेकेट में रखेंगे, लेकिन जब लिस्‍ट बाहर आई तो उनका नाम ही गायब था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment