Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट न्यूज: जोफ्रा आर्चर अब इंग्लैंड के लिए खेल सकते हैं क्रिकेट, ईसीबी ने नियमों में किया बदलाव

  • आर्चर मार्च के मध्य से टीम चयन के लिए योग्य माने जाएंगे
SENIOR ANALYST
न्यूज़
Modified 20 Dec 2019, 20:07 IST

Enter caption

ससेक्स के ऑलराउंडर खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर अब इंग्लैंड के लिए खेल सकते हैं। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने नियमों में बदलाव किया है जिसकी वजह से आर्चर का इंग्लिश टीम के लिए खेलने का रास्ता साफ हो गया है। बुधवार को हुई एक मीटिंग में ये फैसला लिया गया।

जिन खिलाड़ियों का जन्म इंग्लैंड या वेल्स में नहीं हुआ है उनको इंग्लैंड की तरफ से खेलने के लिए पहले 7 साल वहां पर गुजारने होते थे लेकिन अब ईसीबी ने इसे घटाकर महज 3 साल कर दिया है। ये नियम 1 जनवरी 2019 से लागू हो जाएगा। ये नया नियम पुरुष और महिला क्रिकेटर दोनों के लिए लागू होगा। इस नए नियम के लागू होने के बाद जोफ्रा आर्चर अगले साल मार्च से इंग्लैंड टीम में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। जोफ्रा आर्चर ने ट्वीट कर इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि ऐसा हो भी सकता है और नहीं भी हो सकता है लेकिन अपने परिवार वालों के सामने मैं डेब्यू जरूर करना चाहुंगा।

गौरतलब है जोफ्रा आर्चर बारबाडोस के रहने वाले हैं और उनका जन्म वहीं हुआ था। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप भी खेला है। पिछले कुछ साल से वो इंग्लैंड में ही रह रहे थे और यहीं पर बस गए थे। वो काउंटी क्रिकेट में ससेक्स के लिए खेलते हैं। इसके अलावा दुनिया भर की टी20 लीगों में भी वो हिस्सा लेते रहे हैं। पिछले सीजन उन्होंने आईपीएल में भी अपना डेब्यू किया था और राजस्थान रॉयल्स के लिए मैच खेला।

ईसीबी के नए नियमों के मुताबिक इंग्लैंड के लिए खेलने के लिए किसी खिलाड़ी को ब्रिटिश नागरिकता, इंग्लैंड या वेल्स में जन्म होना और पिछले 3 साल में किसी पूर्ण सदस्य देश के लिए प्रोफेशनल तौर पर घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेलना है।

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Published 30 Nov 2018, 12:33 IST
Advertisement
Fetching more content...