इंग्लैंड का दिग्गज बना अफगानिस्तान टीम का हेड कोच, अगस्त से संभालेंगे कार्यकाल 

जोनाथन ट्रॉट को अफगानिस्ता का हेड कोच बनाया गया है
जोनाथन ट्रॉट को अफगानिस्ता का हेड कोच बनाया गया है

काफी समय के इन्तजार के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Afghanistan Cricket Team) को नया हेड कोच मिल चुका है। इस भूमिका के लिए इंग्लैंड के दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज जोनाथन ट्रॉट (Jonathan Trott) की नियुक्ति हुई है। ट्रॉट अगस्त में आयरलैंड दौरे से अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे। पहली बार होगा जब 41 वर्षीय बल्लेबाज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी टीम के हेड कोच की भूमिका में नजर आएंगे।

जोनाथन ट्रॉट अपने करियर के दिनों में इंग्लैंड के एक बेहतरीन बल्लेबाज थे, खासतौर पर टेस्ट क्रिकेट में। ट्रॉट ने अपने टेस्ट करियर में नौ शतक और 19 अर्धशतक की मदद से 3835 रन बनाये थे। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 44.08 का था। वहीं वनडे फॉर्मेट में दाएं हाथ के बल्लेबाज के नाम 51.25 की औसत से 2819 रन दर्ज हैं। वनडे में इंग्लिश बल्लेबाज ने 50 ओवर के फॉर्मेट में चार शतक और 22 अर्धशतक जड़े हैं।

ट्रॉट ने काफी समय तक अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन 2014 में उन्होंने कुछ समय के लिए ब्रेक लिया और 2015 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

जोनाथन ट्रॉट ने इंग्लैंड की सीनियर बैटिंग यूनिट के साथ,दक्षिण अफ्रीका में, 2020 के इंग्लिश टेस्ट समर के दौरान और पिछले साल इंग्लैंड के भारत दौरे पर काम किया था। उन्होंने इंग्लैंड लायंस और अंडर-19 के साथ बल्लेबाजी कोच और मेंटर के रूप में भी काम किया है, साथ ही 2021 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान स्कॉटलैंड के बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में भी काम किया था।

हेड कोच बनने पर जोनाथन ट्रॉट की प्रतिक्रिया

अफगानिस्तान का हेड कोच बनने पर जोनाथन ट्रॉट ने ख़ुशी जाहिर की। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ट्रॉट के हवाले से कहा

मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की सबसे रोमांचक टीमों में से एक को टीम के रूप में विकसित करने के लिए अवसर पाकर सम्मानित और उत्साहित हूं, जो एक बड़ा साल होने वाला है।

आपको बता दें कि मार्च, 2022 में अफगानिस्तान ने इंग्लैंड के ग्राहम थॉर्प को अपना हेड कोच नियुक्त किया था लेकिन दो महीने के बाद ही वह गंभीर रूप से बीमार हो गए थे। इसके बाद से ही यह पद खाली था। हालाँकि अब ट्रॉट इसकी जिम्मेदारी संभालेंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar