Create

इंग्लैंड के नए कप्तान का हुआ ऐलान, प्रमुख खिलाड़ी को मिली कमान

जोस बटलर को इंग्लैंड का सफ़ेद गेंद कप्तान नियुक्त किया गया
जोस बटलर को इंग्लैंड का सफ़ेद गेंद कप्तान नियुक्त किया गया
reaction-emoji
Prashant Kumar

जोस बटलर (Jos Buttler) को इंग्लैंड का नया वनडे और टी20 कप्तान घोषित किया गया है। उनकी नियुक्ति की पुष्टि ईसीबी (ECB) ने कर दी है। इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने मंगलवार को अपने अंतरराष्ट्रीय करियर पर विराम लगा दिया था और इसके बाद से ही अगले कप्तान की तलाश शुरू हो चुकी थी। कई रिपोर्ट्स में जोस बटलर के अलावा ऑलराउंडर मोइन अली का नाम भी सामने आया लेकिन अब बटलर को ही यह जिम्मेदारी सौंप दी गयी है।

इससे पहले यह खिलाड़ी कई बार नियमित कप्तान इयोन मोर्गन की मौजूदगी में कप्तानी चुका था। हाल ही में नीदरलैंड्स के खिलाफ मोर्गन ने चोट की वजह से आखिरी वनडे से अपना नाम वापस ले लिया था। इसके बाद मैच में जोस बटलर ने कप्तानी की थी और एक शानदार पारी खेलकर अपनी टीम को लीड किया था।

पूर्णकालिक सफ़ेद गेंद के कप्तान के तौर पर जोस बटलर की पहली चुनौती भारत के खिलाफ घरेलू टी20 और वनडे सीरीज होगी, जो 1 से 5 जुलाई के बीच खेले जाने वाले टेस्ट के बाद शुरू होगी।

कप्तान के तौर पर जोस बटलर के आंकड़ों पर नजर डालें, तो उन्होंने 9 वनडे मैचों में टीम को लीड किया है, जिसमें 6 में टीम को जीत मिली है और 3 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं टी20 में उन्होंने 5 ही मुकाबलों में इंग्लैंड का नेतृत्व किया है और 3 मुकाबले जीते हैं।

कप्तान बनने के बाद जोस बटलर ने दी प्रतिक्रिया

बटलर ने कहा कि मोर्गन से कप्तानी संभालना एक 'बड़े सम्मान' की बात है। उन्होंने मोर्गन को टीम को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए धन्यवाद भी कहा। उन्होंने कहा,

मैं पिछले सात वर्षों में अपने शानदार नेतृत्व के लिए इयोन मोर्गन को हार्दिक धन्यवाद और आभार व्यक्त करना चाहता हूं। वह एक प्रेरणादायी लीडर रहे हैं और उनके नेतृत्व में खेलना शानदार रहा है। बहुत सी चीजें हैं जो मैंने उनसे सीखी हैं कि जो मैं इस भूमिका में निभाऊंगा। इयोन से कप्तानी लेना एक बड़े सम्मान की बात है, और जिस स्थान पर उन्होंने इंग्लिश व्हाइट-बॉल क्रिकेट को छोड़ा है, वह रोमांचक है, और मैं आगे की चुनौतियों के लिए प्रेरित हूं। अपने देश की कप्तानी करना सबसे बड़ा सम्मान है, और जब मुझे अतीत में कदम रखने का मौका मिला है, तो मुझे यह करना अच्छा लगा। मैं इस टीम को आगे ले जाने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...