दक्षिण अफ्रीका ने वर्ल्ड कप के लिए नए कप्तान का किया ऐलान, प्रमुख ऑलराउंडर को दी गई जिम्मेदारी 

जुआन जेम्स को नया कप्तान बनाया गया है
जुआन जेम्स को नया कप्तान बनाया गया है

घरेलू सरजमीं पर अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 (Under-19 World Cup) में खेलने को तैयार दक्षिण अफ्रीका टीम को नया कप्तान मिल गया है। जुआन जेम्स (Juan James) को नेतृत्व की जिम्मेदारी सौंपी गई है और वह डेविड टीगर को हटाए जाने के बाद उनकी जगह आये हैं। टीगर को इजरायल का समर्थन करना भारी पड़ा था और उन्हें कुछ दिनों पहले ही कप्तानी के पद से हटाया गया था लेकिन स्क्वाड में बने रहेंगे।

जुआन जेम्स एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, जो दाएं हाथ से बल्लेबाजी के साथ-साथ ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी करते हैं। सितम्बर, 2022 में डेब्यू करने वाला यह खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में नियमित रूप से सक्रिय है और अंडर-19 टीम की कप्तानी पहले भी संभाल चुका है। उन्होंने जुलाई 2023 में बांग्लादेश के दौरे के दौरान दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 के लिए खेला और 28.8 की औसत से पांच विकेट लिए। जेम्स ने सीरीज में 34 के सर्वोच्च स्कोर के साथ 75 रन भी बनाए। इस सीरीज के तीसरे और पांचवें मैच में उन्होंने टीम की अगुवाई की थी।

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में खेली गई त्रिकोणीय सीरीज में भी जुआन जेम्स ने हिस्सा लिया था और उन्होंने तीन मुकाबलों में इतने ही विकेट हासिल किये थे, जबकि उनका इकॉनमी रेट 2.89 का था, जो सीरीज में सबसे बेहतर था।

आगामी वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका अपने अभियान की शुरुआत 19 जनवरी को पोचेफस्ट्रूम के जेबी मार्क्स ओवल में वेस्टइंडीज के खिलाफ करेगा। इसके बाद ग्रुप चरण में उसका सामना इंग्लैंड और स्कॉटलैंड से होगा। गौरतलब हो कि दक्षिण अफ्रीका को श्रीलंका की जगह टूर्नामेंट की मेजबानी का अधिकार मिला था, क्योंकि आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की सदस्य्ता को ससपेंड कर दिया था।

अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीका का स्क्वाड

जुआन जेम्स (कप्तान), डेविड टीगर, एसोसा ऐहेवबा, मार्टिन खुमालो, क्वेना मफाका, देवन मारियास, राइली नॉर्टन, नकोबानी मोकोएना, रोमाशान पिल्ले, सिफो पोट्साने, लुआन-ड्रे प्रिटोरियस, रिचर्ड सेलेट्सवेन, ओलिवर व्हाइटहेड, स्टीव स्टोक और एनटांडो जुमा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar