"T20 बल्लेबाजों का गेम है" - दक्षिण अफ़्रीकी तेज गेंदबाज ने भारत के खिलाफ सीरीज से पहले दिया बड़ा बयान 

South Africa v England - 1st T20 International
South Africa v England - 1st T20 International

भारत के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज (IND vs SA) की शुरुआत से पहले दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने छोटे प्रारूप को बल्लेबाजों का गेम बताया है। प्रोटियाज टीम सीरीज की शुरुआत 28 सितम्बर को तिरुवनंतपुरम में होने वाले पहले टी20 मुकाबले से करेगी।

दक्षिण अफ्रीका की टीम टेम्बा बवुमा की अगुवाई में पहले ही भारत आ गई थी और सीरीज के लिए जमकर तैयारी कर रही है। इससे पहले जून में भी टीम ने भारत दौरे पर पांच टी20 मुकाबले खेले थे और वह सीरीज 2-2 से बराबर रही थी। हालाँकि, उस सीरीज में कई प्रमुख खिलाड़ी मौजूद नहीं थे।

रबाडा ने भारत के खिलाफ पहले टी20 मैच से पहले जोर देकर कहा कि टी20 क्रिकेट बल्लेबाजों का गेम बन गया है, खासकर दो नई गेंदों के आने से। उन्होंने कहा,

मैं कहूंगा कि टी20 बल्लेबाजों का खेल है। दो नई गेंदों जैसी चीजों को लाना, यह सब उच्च स्कोर को प्रोत्साहित करने के लिए है। एक गेंदबाज के रूप में, आपको सफल होने का रास्ता खोजना होगा।

वहीं टीम के कप्तान टेम्बा बवुमा ने भारत में नई गेंद को खेलना एक चुनौती बताया है। उन्होंने कहा,

नई गेंद के गेंदबाजों का सामना करना (भारत में) काफी चुनौतीपूर्ण है, वे गेंद को स्विंग कराते हैं और अंदर की तरफ मूव कराते हैं, दक्षिण अफ्रीका में हम जिस चीज के आदी हैं, उससे थोड़ा अधिक। यह स्पष्ट रूप से एक चुनौती है जिसके आसपास आपको योजना बनानी होगी।
कुंजी नुकसान को सीमित करना है और विकेटों को गिरने नहीं देना है और कोशिश करना और गति प्राप्त करना है। लेकिन हां, भुवी और बुमराह हमेशा नई गेंद से आपको चुनौती देते हैं।

हालाँकि, टी20 सीरीज से तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है लेकिन भारत के पास जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में एक अच्छा पेस अटैक है। स्विंग के लिए लोकप्रिय दीपक चाहर भी खतरा बन सकते हैं।

भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीम इस प्रकार है :

टेम्बा बवुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, राइली रूसो, तबरेज शम्सी और ट्रिस्टन स्टब्स।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar