Create
Notifications

'कगिसो रबाडा दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट ले सकते हैं'

कगिसो रबाडा के पास क्रिकेट के लिए अभी काफी समय बचा है
कगिसो रबाडा के पास क्रिकेट के लिए अभी काफी समय बचा है
ANALYST

टेस्ट क्रिकेट में डेल स्टेन (Dale Steyn) बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं और उनसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी औसत और स्ट्राइक रेट के मामले में उनसे पीछे रहे हैं। इस बीच स्टेन ने कहा है कि कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) भविष्य में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन सकते हैं। स्टेन को रबाडा में वह क्षमता नजर आती है।

RNS ग्लोबल अडवाइजरी में एक इंटरव्यू के दौरान स्टेन ने कहा कि मुझे लगता है कि वह (रबाडा) ऐसा करेंगे। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या दक्षिण अफ्रीका कोविड के बाद उतने टेस्ट मैच खेलेगा जितने हम खेलते थे और उनको वहां पहुंचने की अनुमति देंगे? वह शायद वैसे भी करेंगे, लेकिन अगर हम इतने ही टेस्ट खेलते हैं तो वह निश्चित रूप से कर लेंगे।

डेल स्टेन ने यह भी कहा कि वह सिर्फ एक असाधारण एथलीट और विकेट लेने वाली मशीन है। इसलिए यदि टेस्ट क्रिकेट अपनी स्थिति को बनाए रखता है और टी20 क्रिकेट कैलेंडर पर कब्जा करने के लिए अपने अभियान को जारी नहीं रखता है, तो रबाडा निश्चित रूप से रिकॉर्ड बना देंगे। मेरे मन में कोई सवाल नहीं है।

BBL - Brisbane Heat v Melbourne Stars
BBL - Brisbane Heat v Melbourne Stars

उल्लेखनीय है कि डेल स्टेन ने कुछ दिन पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा हर तरह के क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए हर प्रारूप में क्रिकेट खेला है। हालांकि टेस्ट क्रिकेट में खासे सफल रहे हैं। स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 93 टेस्ट मुकाबले खेले और 439 विकेट हासिल किये। लगातार चोटों से परेशानी के कारण वह इस प्रारूप में ज्यादा नहीं खेल पाए। अगर जेम्स एंडरसन की तरह वह निरंतर खेलते तो उनका रिकॉर्ड और ज्यादा बेहतर होता।

स्टेन ने भारत में आईपीएल भी खेला है और अंतिम बार वह आरसीबी के लिए 2020 के आईपीएल में खेलने के लिए मैदान पर उतरे थे। देखना होगा कि संन्यास के बाद स्टेन का अगला असाइनमेंट कौन सा होता है। क्या वह कोचिंग में जाएंगे, या कुछ समय तक रेस्ट कर बाद में कोई निर्णय लेंगे।

Edited by निरंजन
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now