कगिसो रबाडा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 विकेट पूरे करने पर दिया ये जबरदस्त बयान

कगिसो रबाडा ने काफी बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है
कगिसो रबाडा ने काफी बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है

साउथ अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 विकेटों का आंकड़ा हासिल करने को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि वो आंकड़ों को इतनी ज्यादा अहमियत नहीं देते हैं। रबाडा के मुताबिक वो साउथ अफ्रीका के लिए जितना हो सके उतना विकेट लेना चाहेंगे लेकिन रिकॉर्ड के चक्कर में नहीं पड़ेंगे।

कगिसो रबाडा ने भारत के खिलाफ सेंचूरियन टेस्ट मैच के पहले दिन जबरदस्त गेंदबाजी की। उन्होंने विराट कोहली समेत भारत के पांच खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। इस दौरान रबाडा ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 विकेट पूरे कर लिए। कगिसो रबाडा 500 अंतर्राष्ट्रीय विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के सातवें गेंदबाज बने। इससे पहले शॉन पोलक (823), डेल स्‍टेन (697), मखाया नतिनी (661), एलन डोनाल्‍ड (602), जैक्‍स कैलिस (572) और मोर्ने मोर्केल (535) यह आंकड़ा पार करने में सफल हुए हैं।

रिकॉर्ड्स को महत्व देना सही नहीं है - कगिसो रबाडा

वहीं मैच के बाद जब रबाडा से उनकी इस उपलब्धि को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो रिकॉर्ड्स पर इतना ध्यान नहीं देते हैं। कगिसो रबाडा ने कहा,

रिकॉर्ड बनाना काफी अच्छी बात होती है। आप पूरी दुनिया में बेस्ट बनना चाहते हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि आप कैसे खेलते हैं और आपकी क्या क्वालिटी है। लेकिन आप इसके ऊपर ज्यादा निर्भर नहीं रह सकते हैं। आपको बस अपने प्रोसेस को फॉलो करना चाहिए और उसके बाद जो चीजें होती हैं, वो आपके कंट्रोल में नहीं हैं। उम्मीद है कि मैं साउथ अफ्रीका के लिए ज्यादा से ज्यादा विकेट लूंगा।

आपको बता दें कि कगिसो रबाडा ने 2014 में इंटरनेशनल डेब्‍यू किया और अब तक 61 टेस्‍ट में 285 विकेट लिए । इस संख्‍या में बढ़ोतरी होने की उम्‍मीद है। इस तेज गेंदबाज ने घर पर अभी तक 178 और बाहर 107 विकेट हासिल किए हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता