IPL 2025 मेगा ऑक्शन से पहले धाकड़ तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास, टूर्नामेंट के इतिहास का फेंका था पहला सुपर ओवर

Neeraj
कामरान खान राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे (Photo: IPL)
कामरान खान राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे (Photo: IPL)

Kamran Khan IPL retirement: आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और पुणे वॉरियर्स इंडिया का प्रतिनिध्त्व कर चुके तेज गेंदबाज कामरान खान ने संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए फैंस के साथ यह जानकारी साझा की।

33 वर्षीय तेज गेंदबाज ने दिवंगत शेन वॉर्न की कप्तानी में अपना आईपीएल डेब्यू किया था। अपने पहले ही सीजन में वह अपनी तेज रफ़्तार के जरिए फैंस और फ्रेंचाइजी को प्रभावित करने में सफल रहे थे। इसके बाद वॉर्न ने उम्मीद जताई थी कि कामरान भविष्य में भारतीय टीम के स्टार बनेंगे, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाया और उनका आईपीएल करियर 9 मैच तक ही सीमित रह गया।

कामरान खान ने किया संन्यास का ऐलान

कामरान ने गुरुवार को अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक स्टोरी साझा की जिसमें उन्होंने लिखा, 'गुड बाय आईपीएल और वो खेल जिसको मैं बहुत पसंद करता हूं। इस खेल ने मुझे काफी कुछ दिया है। सभी कोच, दिवंगत शेन वॉर्न सर, राजस्थान रॉयल्स, पुणे वॉरियर्स इंडिया और मेरे सभी दोस्त और मेरे परिवार को धन्यवाद।'

कामरान खान की इंस्टाग्राम स्टोरी का स्क्रीनशॉट
कामरान खान की इंस्टाग्राम स्टोरी का स्क्रीनशॉट

बता दें कि इस पेसर ने 2009 से 2011 के बीच कुल 9 आईपीएल मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 24.89 की औसत से 9 विकेट हासिल किए। 2011 के बाद कामरान आईपीएल का हिस्सा नहीं बन पाए। मौजूदा समय में वो मुंबई में पेशेवर क्रिकेट खेलते हैं।

IPL इतिहास का पहला सुपर ओवर फेंकने वाले गेंदबाज

कामरान खान आईपीएल के इतिहास में पहले सुपर ओवर फेंकने वाले गेंदबाज भी हैं। आईपीएल 2009 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ शेन वॉर्न ने सुपर ओवर करने के लिए कामरान खान को चुना था और उनका ये फैसला टीम के लिए मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ था। उस मुकाबले में कामरान ने अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई थी।

बाएं हाथ के गेंदबाज पर साल 2010 में चकिंग का अरोप भी लगा था। गेंदबाजी एक्शन सही करने के लिए उन्हें ऑस्ट्रेलिया जाना पड़ा था। चेकिंग के बाद उनके गेंदबाजी एक्शन को हरी झंडी मिल गई थी और फिर वह आईपीएल 2011 में पुणे वॉरियर्स की फ्रेंचाइजी का हिस्सा बन गए थे। कामरान ने 11टी 20 मैच खेलने के अलावा 2 फर्स्ट क्लास मुकाबले भी खेले हैं और कुल 17 विकेट उनके नाम दर्ज हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now